Breaking News
  • Home
  • उत्तराखण्ड
  • लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान होंगे नए CDS, देश की सुरक्षा के मोर्चे पर उत्तराखंड फिर अग्रणी, सीएम धामी ने दी बधाई

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान होंगे नए CDS, देश की सुरक्षा के मोर्चे पर उत्तराखंड फिर अग्रणी, सीएम धामी ने दी बधाई

By on September 29, 2022 0 81 Views

देहरादून: उत्तराखंड से अभी-अभी एक बड़ी खबर सामने आ रही है. केंद्र की मोदी सरकार ने रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान को देश का अगला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ यानी सीडीएस नियुक्त किया है. केंद्र सरकार ने अनिल चौहान को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. सेना में उनकी विशिष्ट और शानदार सेवा के लिए, लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को परम विशिष्ट सेवा पदक, उत्तम युद्ध सेवा पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक, सेना पदक और विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया है. बता दें कि रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान उत्तराखंड के गढ़वाल से ताल्लुक रखते हैं. वहीं, इससे पहले भारतीय सेना के प्रथम सीडीएस लेफ्टिनेंट जनरल बिपिन रावत थे. जो उत्तराखंड के ही रहने वाले थे. जिनके एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना मौत हो गई थी. जिसके बाद से यह पद खाली चल रहा था.

 

 

 

 

रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान अपने लगभग 40 वर्षों से अधिक के करियर में कई कमांड संभाले हैं. उन्हें जम्मू-कश्मीर और उत्तर-पूर्व भारत में आतंकवाद विरोधी अभियानों में व्यापक अनुभव भी है. 18 मई 1961 को जन्मे लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान 1981 में भारतीय सेना की 11 गोरखा राइफल्स में भर्ती हुए थे. वह नेशनल डिफेंस अकेडमी, खडकवासला और इंडियन मिलिट्री अकेडमी, देहरादून के पूर्व छात्र हैं.

मेजर जनरल के रैंक के अधिकारी ने उत्तरी कमान में महत्वपूर्ण बारामुला सेक्टर में एक इन्फैंट्री डिवीजन की कमान संभाली थी. बाद में लेफ्टिनेंट जनरल के रूप में उन्होंने उत्तर पूर्व में एक कोर की कमान संभाली. इसके बाद वह सितंबर 2019 से पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ बने और मई 2021 में रिटायर हुए.

पूर्व सीडीसी जनरल बिपिन रावत के हेलिकॉप्टर क्रैश में निधन के बाद 9 महीनों से देश का यह सैन्य पद खाली था, जिसकी जिम्मेदारी अब रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान को सौंपी गई है. रक्षा मंत्रालय ने उनकी नियुक्ति की जानकारी देते हुए बताया कि रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान ने लगभग 40 वर्षों से अधिक के करियर में कई कमांड संभाले हैं और उन्हें जम्मू-कश्मीर और उत्तर-पूर्व भारत में आतंकवाद विरोधी अभियानों में व्यापक अनुभव है.

वहीं, उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने भारत के नव नियुक्त सीडीएस लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान को बधाई दी है. राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने कहा कि यह अत्यंत खुशी की बात है कि उत्तराखंड राज्य से ही देश को दूसरे सीडीएस मिले हैं. उन्होंने कहा कि वह सेना के दिनों से नवनियुक्त सीडीएस से भली भांति परिचित हैं. उन्होंने बताया कि वह अत्यंत योग्य एवं कार्य कुशल सैन्य अधिकारी रहे हैं.

राज्यपाल ने कहा कि लेफ्टिनेंट जनरल चौहान ने उनके साथ कई ऑपरेशनल चुनौतियों और आतंकवाद विरोधी अभियानों में काम किया है. उल्लेखनीय है कि राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह जब सेना में कश्मीर में कोर कमांडर थे, उस समय ले. जन चौहान बारामूला में जीओसी के पद पर तैनात थे. राज्यपाल ने लेफ्टिनेंट जनरल चौहान बधाई देते हुए आशा व्यक्त की है कि वह अपनी कार्य कुशलता, अनुभव और सामरिक दूर दृष्टि से अपने दायित्वों का सफलतापूर्वक निर्वहन करेंगे.

कांग्रेसियों ने भी दी बधाई

पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा है कि पौड़ी जनपद का बहुत-बहुत धन्यवाद. पौड़ी के एक और बहादुर सैनिक लेफ्टिनेंट जनरल सेवानिवृत्त अनिल चौहान देश के नए सीडीएस नियुक्त हुए हैं. ऐसे में देश की सेना की बागडोर बहुत सक्षम हाथों में है. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने भी सोशल मीडिया के माध्यम से रिटायर लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान को शुभकामनाएं प्रेषित की है. उन्होंने कहा कि है कि यह हमारे लिए गर्व की बात है कि दिवंगत जनरल बिपिन रावत के बाद उत्तराखंड से उन्हें देश का दूसरा सीडीएस बनाया गया है.