Breaking News
  • Home
  • देश विदेश
  • खुदाई में मिला मजदूरों को एक करोड़ का खजाना, सोने के सिक्के देख नियत डगमगाई और हो गई लड़ाई, जानिए फिर क्या हुआ ?

खुदाई में मिला मजदूरों को एक करोड़ का खजाना, सोने के सिक्के देख नियत डगमगाई और हो गई लड़ाई, जानिए फिर क्या हुआ ?

By on August 29, 2022 0 196 Views

धार:  एक कहावत है… किस्मत से ज्यादा और कम किसी को नहीं मिला है. ये कहावत इन मजदूरों की किस्मत पर बिलकुल फिट बैठती है।  मध्य प्रदेश के धार जिले में एक मकान निर्माण के लिए प्लॉट कि खुदाई के दौरान जमीन से मिट्टी के कलश में 86 सोने की सिक्के मिलने का मामला सामने आया है। हालांकि, इन सिक्कों के बंटवारे को लेकर मजदूरों के बीच विवाद हो गया। इसके बाद यह मामला थाने पहुंच गया। धार जिले में चिटनीस चौक में मकान निर्माण के लिए प्लॉट कि खुदाई के दौरान मजदूरों को मिट्टी के कलश में 86 सोने की सिक्के मिले, लेकिन सिक्के आपस में बांटने के दौरान मजदूरों के बीच आपसी विवाद हो गया। इसमें से कुछ सिक्के मजदूर अपने साथ लेकर चले गए थे। विवाद होने से इस मामले की सूचना कोतवाली पुलिस टीम को मिली, जिसके बाद पुलिस बल मौके पर पहुंचा और सभी मजदूरों को गिरफ्तार करने के बाद सोने के सिक्के जब्त कर लिए हैं। पुरातत्व महत्व वाले इन जब्त सिक्कों की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में एक करोड़ रुपये से अधिक बताई जा रही है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, धार के नालछा दरवाजा के समीप चिटनीस चौक में शिवनारायण राठौड़ का मकान दो हिस्सों में बना हुआ है, एक हिस्से में परिवार निवास कर रहा है तथा दूसरा हिस्सा जर्जर होने के कारण उसको तोड़कर नया बनाया जा रहा है। इसको लेकर मजदूरों द्वारा एक माह से काम किया जा रहा है। इसी बीच, दीवार खुदाई में ही सोने के आभूषण सहित कुछ पुराने जमाने के सोने के सिक्के निकले हैं। मजदूरों ने धन निकालने के बाद इसे आपस में बांट लिया था, जिसकी जानकारी परिवार को भी नहीं थी।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक देवेंद्र पाटीदार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि धार के चिटनीस चौक में खुदाई के दौरान मजदूरों को सोने की गिन्नियां मिली थीं। उन्होंने इन्हें आपस में बांट लिया था। मजदूरों से 86 गिन्नियां कोतवाली पुलिस द्वारा जब्त की गई हैं। मजदूरों को पुलिस रिमांड में लेकर पूछताछ कर रही है। आगे भी गिन्नी मिलने के जानकारी यदि सामने आती है तो पुलिस आगे की कार्रवाई करेगी। गिन्नियां पुरातत्व महत्व की हैं, इनकी कीमत लगभग 60 लाख रुपये आंकी गई है। हालांकि, पुरातत्व महत्व की होने के कारण इसकी कीमत 1 करोड़ से भी अधिक की हो सकती है।