Breaking News
  • Home
  • देश विदेश
  • IMA देहरादून में पासिंग आउट परेड संपन्न, पीपिंग सेरेमनी जारी, 343 सैन्य अफसर देश सेवा को तैयार

IMA देहरादून में पासिंग आउट परेड संपन्न, पीपिंग सेरेमनी जारी, 343 सैन्य अफसर देश सेवा को तैयार

By on December 9, 2023 0 202 Views

देहरादून : देहरादून में भारतीय सैन्य अकादमी के चेटवुड भवन के सामने आज पासिंग आउट परेड आयोजित की गई. परेड के दौरान देश के भावी सैन्य अफसरों ने कदमताल करते हुए अनुशासन और देश सेवा के जज्बे को जाहिर किया. भारतीय सैन्य अकादमी से अबतक 65,234 कैडेट्स पास आउट हो चुके हैं.

भारतीय सैन्य अकादमी में पासिंग आउट परेड को आज फिर एक बार उसी उत्साह के साथ संपन्न किया गया, जैसा पिछली पासिंग आउट परेड में दिखाई दिया था. जेंटलमैन कैडेट्स परेड के दौरान उत्साह से भरे दिखाई दिए, कदमताल के दौरान शानदार अनुशासन और ट्रेनिंग को भी देखा गया. भारतीय सैन्य अकादमी की स्थापना के बाद से अब तक कल 65234 कैडेट्स पास आउट हो चुके हैं, इसमें भारतीय कैडेट के साथ उन मित्र देशों के विदेशी कैडेट्स भी शामिल है. जिन्हें भारतीय सैन्य अकादमी प्रशिक्षण देती है. विदेशी कैडेट्स की संख्या को देखें तो कुल 2914 विदेशी कैडेट्स भारतीय सैनिक अकादमी से ट्रेनिंग ले चुके हैं.

इस बार पासिंग आउट परेड में 343 भारतीय जीसी हिस्सा लिया. वहीं पासिंग आउट परेड में 12 मित्र देशों के 29 जैंटलमैन कैडेट भी शामिल हैं. कुल मिलाकर इस बार 372 जीसी पास आउट होने के बाद सेना का हिस्सा बनेंगे. पासिंग आउट परेड में इस बार 343 जेंटलमैन कैडेट्स में से 68 जीसी यूपी से हैं और दूसरे नंबर पर उत्तराखंड है. उत्तराखंड के 42 जीसी पासिंग आउट परेड का हिस्सा बनेंगे. तीसरे नंबर पर राजस्थान है, यहां के कुल 34 जीसी POP में शामिल होंगे. इसके अलावा महाराष्ट्र के 28, बिहार के 27, हरियाणा के 22 और पंजाब के 20 जीसी भी पासिंग आउट परेड का हिस्सा बनेंगे.

 

 

इसी तरह कर्नाटक के 11, हिमाचल प्रदेश के 14, जम्मू कश्मीर के 10, पश्चिम बंगाल और केरल के 9- 9, दिल्ली के 8, मध्य प्रदेश के साथ झारखंड, उड़ीसा के 5-5, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और नेपाली मूल के भारतीय 4-4, नई दिल्ली और गुजरात के 2-2, जबकि तेलंगाना, मेघालय, मणिपुर, असम और अरुणाचल प्रदेश के 1-1 जीसी भी इसमें शामिल होंगे.बता दें कि पूर्व में ही देहरादून की भारतीय सैन्य अकादमी में ऐतिहासिक पासिंग आउट परेड की तैयारियां पूरी कर ली गई थी. आज होने वाली पासिंग आउट परेड के बाद देश की सेना को कुल 343 सैन्य अफसर मिल जाएंगे. इतना ही नहीं इस दौरान मित्र देशों के 29 जैंटलमैन कैडेट भी पासिंग आउट परेड में शामिल होंगे.

पासिंग आउट परेड में इन्हें किया सम्मानित

  1. पासिंग आउट परेड में प्रशिक्षण के दौरान बेहतर परफॉर्मेंस देने वाले जीसी को भी अवार्ड दिया गया.
  2. प्रतिष्ठित स्वॉर्ड ऑफ ऑनर बीयूओ गौरव यादव को प्रदान किया गया.
  3. ऑर्डर ऑफ मेरिट में प्रथम स्थान पाने वाले अधिकारी कैडेट के लिए स्वर्ण पदक बीयूओ गौरव यादव को प्रदान किया गया.
  4. ऑर्डर ऑफ मेरिट में दूसरे स्थान पर रहने वाले अधिकारी कैडेट के लिए रजत पदक बीयूओ सौरभ बधानी को प्रदान किया गया.
  5. ऑर्डर ऑफ मेरिट में तीसरे स्थान पर रहने वाले अधिकारी कैडेट के लिए कांस्य पदक बीयूओ आलोक सिंह को प्रदान किया गया.
  6. तकनीकी स्नातक पाठ्यक्रम से मेरिट क्रम में प्रथम स्थान पाने वाले अधिकारी कैडेट के लिए रजत पदक ओसी अजय पंत को प्रदान किया गया.
  7. मैत्रीपूर्ण विदेशी देश से ऑर्डर ऑफ मेरिट में प्रथम स्थान पाने वाले अधिकारी कैडेट के लिए बांग्लादेश पदक ओसी शैलेश भट्टा (नेपाल) को प्रदान किया गया.
  8. शरद ऋतु अवधि 2023 के लिए 12 कंपनियों के बीच समग्र रूप से प्रथम स्थान पाने के लिए कोहिमा कंपनी को चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ बैनर से सम्मानित किया गया.