Breaking News
  • Home
  • देश विदेश
  • लाशों से भरे पड़े हैं अस्पताल ! चीन मे सांस लेना हुआ मुहाल, तड़प-तड़प कर मर रहे लोग, सामने आये कई VIDEO, देखें

लाशों से भरे पड़े हैं अस्पताल ! चीन मे सांस लेना हुआ मुहाल, तड़प-तड़प कर मर रहे लोग, सामने आये कई VIDEO, देखें

By on December 23, 2022 0 120 Views

न्यूज़ डेस्क : चीन में इस वक्त कोरोना वायारस का नया वेरिएंट जमकर कोहराम मचा रहा है। चीन सरकार की सारी तैयारियां धरी की धरी रह गई। हाल यह है कि, चीन के अस्पताल कोरोना मरीजों (China New Covid Wave) से भर गये हैं यहां कि, मरीजों को बेड न मिलने पर जमीन पर लेटना पड़ रहा है। इस बीच चीन सरकार आंकड़े छिपाने पर लगी हुई है, लेकिन ये जमाना सोशल मीडिया का है जहां कोई नहीं बच सकता। कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे हैं जो चीन की पोल खोल रहे हैं और साथ ही महामारी के खतरनाक रूप के बारे में बता रहे हैं। वीडियो से चीन (China New Covid Wave) में मौजूदा स्वास्थ्य संकट की गंभीरता का अंदाजा लगाया जा सकता है। वीडियो में एक ओर मरीज बैठे हैं तो दूसरी ओर लाशें नजर आ रही हैं। चीन (China New Covid Wave) में हाल बेहद ही खराब हो गये हैं। श्मशान घाटों पर लंबी कतारें लगी हुई हैं। वहां के वर्करों का कहना है कि, उन्होंने ऐसे हालात न तो पहले और न तो दूसरी लहर में देखी। मौत के मामले पहले के मुकाबले तीन से चार गुना बढ़ गये हैं। लेकिन, शी जिनपिंग सरकार 4-5 मौतों के आंकड़े बता रही है।

चीन में बिगड़ा हालात, लाशों के बीच बैठे मरीज
जो खौफनाक वीडियो समाने आया है उसमें व्हीलचेयर पर बैठे कुछ मरीज लाशों से सिर्फ कुछ मीटर की दूरी पर नजर आ रहे हैं। कथित तौर पर चीनी राजधानी बीजिंग के एक अस्पताल में एक मरीज ने बुधवार को यह वीडियो रेकॉर्ड किया था जिसमें कुछ मरीज फर्श पर पड़े दिखाई दे रहे थे जबकि कर्मचारी हालात पर काबू पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इस तरह के वीडियो ऐसी आशंकाओं के बीच सामने आ रहे हैं कि चीन कोरोना की एक भयानक लहर का सामना कर रहा है। करीब दो हफ्ते पहले सरकार ने अपनी जीरो कोविड पॉलिसी में ढील दी थी जिसके बाद से हालात बिगड़ने लगे हैं। ज्यादातर पश्चिमी देशों की तुलना में चीन की टीकाकरण दर बहुत कम होने की वजह से विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि देश को अगले साल 10 लाख से अधिक लोग कोरोना से जान गंवा सकते हैं।

लाशों से भर रहे हैं चीन के अस्पताल
चीन अपने हेल्थ सिस्टम को लेकर बड़ी-बड़ी बातें करता है और कोविड जीरो पॉलिसी सब धरी की धरी रह गई। सारे हथकंडे फेल हो गये। यह वीडियो कथित तौर पर 21 दिसंबर को बीजिंग चुइयांग्लु अस्पताल में रेकॉर्ड किया गया था जहां कोविड और गैर-कोविड दोनों मरीजों का इलाज किया जाता है। फुटेज में मास्क पहने एक मरीज सफेद चादर में लिपटी एक लाश के पास व्हीलचेयर पर बैठा दिखाई दे रहा है।

इसके पास बेड पर एक और लाश पड़ी हुई है जबकि एक अन्य मरीज हॉस्पिटल वार्ड के फर्श पर बिछी चटाई पर लेटा हुआ है। वीडियो में देखा जा सकता है कि अस्पताल लाशों और स्ट्रेचर, व्हीलचेयर पर बैठे मरीजों से भरा हुआ है। इसके साथ ही अस्पताल के बाहर मरीजों की लंबी कतार भी लगी हुई है जो भर्ती होने का इंतजार कर रहे हैं। चीन में हालात यह है कि, स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड़ पॉजिटीव पाये जाने के बाद भी काम करने के लिए कहा गया है।