Breaking News
  • Home
  • उत्तराखण्ड
  • आबकारी विभाग के होलोग्राम टेंडर पर उठे सवाल, सामाजिक कार्यकर्ता ने अनियमिताएं बरतने का लगाया आरोप

आबकारी विभाग के होलोग्राम टेंडर पर उठे सवाल, सामाजिक कार्यकर्ता ने अनियमिताएं बरतने का लगाया आरोप

By on January 11, 2024 0 181 Views

देहरादून: कांग्रेस नेता और सामाजिक कार्यकर्ता अभिनव थापर ने पर्यावरणविद् और पद्म विभूषण से सम्मानित स्वर्गीय सुंदरलाल बहुगुणा की जयंती पर प्रेस वार्ता आयोजित की. इसी बीच उन्होंने आबकारी विभाग के होलोग्राम टेंडर पर सवाल उठाते हुए कहा कि आबकारी विभाग द्वारा प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक के 150 करोड़ होलोग्राम (लेबल्स) के टेंडर में अनियमिताएं बरती गई हैं. साथ ही उन्होंने इसे केंद्र सरकार की प्रतिबंधित सिंगल उपयोग प्लास्टिक बैन की नीति, प्रधानमंत्री कार्यालय और नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल नई दिल्ली की ओर से जारी (SUP) की गाइडलाइंस के विपरीत बताया है.

20 नवंबर 2023 को आबकारी विभाग ने निकाला था टेंडर

सामाजिक कार्यकर्ता अभिनव थापर ने कहा कि आबकारी विभाग उत्तराखंड ने 20 नवंबर 2023 को उत्तराखंड में शराब की बोतलों में लगने वाले होलोग्राम का टेंडर निकाला था. जिसमें आबकारी विभाग ने प्लास्टिक युक्त 36 माइक्रोन का होलोग्राम की मुख्य मांग रखी थी, लेकिन केंद्र सरकार के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार सिंगल यूज प्लास्टिक 100 माइक्रोन से कम पर संपूर्ण रूप से प्रतिबंधित है.

सामाजिक कार्यकर्ता ने टेंडर निरस्त करने की उठाई मांग

थापर के अनुसार उन्होंने इस मामले में मुख्यमंत्री, आबकारी विभाग और उत्तराखंड पॉल्यूशन बोर्ड के साथ ही पीएम मोदी को पत्र भेजा है और इससे होने वाले नुकसान के बारे में बताया है. साथ ही उन्होंने इस टेंडर को निरस्त करने का आग्रह भी किया है. उन्होंने कहा कि इस टेंडर के जारी होने के बाद उत्तराखंड के गंगा, यमुना जैसी तमाम नदियों के अलावा वन आदि में 150 करोड़ प्लास्टिक लेवल पर्यावरण में जहर की तरह घुल जाएंगे. ऐसे में उन्होंने सरकार से तत्काल टेंडर को निरस्त करके जांच बैठाने की मांग उठाई है.