Breaking News
  • Home
  • देश विदेश
  • 26 साल नौकरी, छुट्टी सिर्फ 1 दिन… बिजनौर के तेजपाल सिंह के नाम दर्ज हुआ ये अनोखा रिकॉर्ड

26 साल नौकरी, छुट्टी सिर्फ 1 दिन… बिजनौर के तेजपाल सिंह के नाम दर्ज हुआ ये अनोखा रिकॉर्ड

By on March 11, 2024 0 233 Views

बिजनौर: जहां दुनिया में हर हफ्ते 3 दिन की छुट्टी की बात हो रही है, वहीं यूपी के बिजनौर में रहने वाले तेजपाल सिंह ने अपनी 26 साल की नौकरी में सिर्फ एक दिन की छुट्टी ली है. वे रविवार को भी ऑफिस आते हैं. सुनने में ये बात थोड़ी अटपटी लगेगी लेकिन यही सच है. तेजपाल सिंह का यह रिकॉर्ड ‘इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स’ में दर्ज हो गया है.

तेजपाल सिंह ने बताया कि उन्होंने अपने 26 साल के करियर में सिर्फ एक ही छुट्टी ली है. चाहे होली हो, दिवाली हो या फिर रविवार, वह हमेशा ऑफिस में मौजूद रहते हैं. बकौल तेजपाल- कंपनी में 1995 से काम कर रहा हूं. साल में करीब 45 छुट्टियां मिलती हैं. मगर मैंने आज तक सिर्फ एक ही छुट्टी ली है. ये काम अपनी मर्जी से करता हूं. इसी के चलते रिकॉर्ड बन गया.

गौरतलब है कि इस समय कॉरपोरेट जगत में सप्ताह में 3 दिन काम करने से कर्मचारियों की उत्पादकता और कार्यकुशलता बढ़ने को लेकर बहस चल रही है. लेकिन इस बहस के बीच बिजनौर जिले से एक ऐसे शख्स सामने आए हैं, जिन्होंने अपने 26 साल के करियर में सिर्फ एक ही ऑफ लिया है. इस शख्स का नाम तेजपाल सिंह है.

जानिए तेजपाल सिंह के बारे में  

जानकारी के मुताबिक, 26 दिसंबर 1995 को तेजपाल सिंह ने प्रशिक्षु क्लर्क के रूप में द्वारिकेश शुगर इंडस्ट्रीज लिमिटेड में नौकरी जॉइन की थी. कंपनी की साप्ताहिक छुट्टियों और त्यौहारी छुट्टियों को मिला दें तो साल में लगभग 45 छुट्टियां मिलती हैं. लेकिन तेजपाल ने 1995 से 2021 तक सिर्फ एक ही छुट्टी ली. ये इकलौती छुट्टी उन्होंने 18 जून 2003 को ली थी, जब उनके छोटे भाई प्रदीप कुमार की शादी हुई थी.

तेजपाल सिंह द्वारा बनाया गया छुट्टी ना लेने का रिकॉर्ड ‘इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स’ में दर्ज किया गया है. तेजपाल का संयुक्त परिवार है. उनके दो छोटे भाई हैं. पूरा परिवार एक साथ रहता है. तेजपाल के स्वयं के चार बच्चे हैं- दो लड़के और दो लड़कियां. तेजपाल सिंह हमेशा समय पर ऑफिस पहुंचते हैं और समय पर वापस. लेकिन स्वेच्छा से कभी छुट्टी नहीं लेते.