Breaking News
  • Home
  • देश विदेश
  • मंगलौर और बदरीनाथ उपचुनाव की तारीखों का ऐलान, 10 जुलाई को वोटिंग, 13 जुलाई को आएगा रिजल्ट

मंगलौर और बदरीनाथ उपचुनाव की तारीखों का ऐलान, 10 जुलाई को वोटिंग, 13 जुलाई को आएगा रिजल्ट

By on June 10, 2024 0 124 Views

देहरादूनः लोकसभा चुनाव 2024 संपन्न होने के बाद अब उत्तराखंड में रिक्त दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराए जाने के संबंध में भारतीय निर्वाचन आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है. जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक, 10 जुलाई को दोनों विधानसभा सीटों पर मतदान होगा. इसके साथ ही चुनाव का नोटिफिकेशन 14 जून को जारी होगा. दरअसल, उत्तराखंड की दो विधानसभा सीटें मंगलौर और बदरीनाथ विधानसभा सीट खाली चल रही है, जिस पर उपचुनाव होने हैं.

गौर है कि मंगलौर विधानसभा सीट से बीएसपी विधायक सरवत करीम अंसारी का 30 अक्टूबर 2023 को नोएडा के अस्पताल में उपचार के दौरान निधन हो गया था. जिसके बाद से ही ये विधानसभा सीट खाली चल रही है. इसके अलावा लोकसभा चुनाव 2024 से पहले ही बदरीनाथ विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक राजेंद्र भंडारी ने 17 मार्च 2024 को विधानसभा सदस्य के पद से इस्तीफा देते हुए कांग्रेस का दामन छोड़ भाजपा का दामन थाम लिया था. जिसके बाद से ही बदरीनाथ विधानसभा सीट भी खाली चल रही है.

ऐसे में प्रदेश में रिक्त दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराए जाने को लेकर भारत निर्वाचन आयोग ने 10 जून को अधिसूचना जारी कर दी है. जारी अधिसूचना के अनुसार 14 जून को चुनाव से संबंधित नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. इसके साथ ही 14 जून से नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी. 21 जून नामांकन की अंतिम तिथि रखी गई है. 24 जून को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी की जाएगी. 26 जून नाम वापसी की अंतिम तिथि रखी गई है. 10 जुलाई को दोनों ही विधानसभा सीटों पर मतदान होगा और 13 जुलाई को मतगणना के साथ ही चुनावी नतीजे जारी होंगे.

भाजपा ने किया उपचुनाव जीतने का दावा

उपचुनाव को लेकर उत्तराखंड भाजपा बेहद उत्साह में है. भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष ज्योति प्रसाद गैरोला का कहना है कि भारतीय जनता पार्टी हर चुनौती के लिए हमेशा तैयार रहती है. अब उपचुनाव की तारीखों का ऐलान हुआ है तो पार्टी उपचुनाव का भी बेहतर तरीके से सामना करेगी. जल्द ही पार्टी अपने प्रत्याशियों के चयन की प्रक्रिया शुरू करेगी और नाम केंद्रीय पार्लियामेंट्री बोर्ड को भेजा जाएगा. जिसके बाद भाजपा प्रत्याशी की घोषणा होगी. उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव जीतने के बाद भारतीय जनता पार्टी उपचुनाव को भी जीतेगी.