Breaking News
  • Home
  • देश विदेश
  • 2024 लोकसभा चुनाव की तैयारी: मोदी मंत्रिमंडल में उत्तराखंड से किसकी बारी ? दौड़ में ये नाम है शामिल !

2024 लोकसभा चुनाव की तैयारी: मोदी मंत्रिमंडल में उत्तराखंड से किसकी बारी ? दौड़ में ये नाम है शामिल !

By on July 5, 2023 0 173 Views

देहरादून: मिशन 2024 को लेकर भाजपा अब पूरी तरह से चुनावी मोड में नजर आ रही है। इसके लिए केंद्र और राज्यों में पार्टी को दोबारा जीत दिलाने और मोदी को पीएम बनाने के लिए भाजपा संगठन और केंद्रीय नेंतृत्व अभी से होमवर्क में जुटा है। इस बीच मिशन 2024 लोकसभा चुनाव को देखते हुए मोदी मंत्रिमंडल में फेरबदल की चर्चा तेज हो गई है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में मोदी सरकार में संगठन से कुछ चेहरों को शामिल किया जा सकता है। इसमें उत्तराखंड का नंबर भी आ सकता है।

उत्तराखंड से भले ही पांच लोकसभा और तीन राज्यसभा की सीटें हैं। लेकिन उत्तराखंड से पीएम मोदी का खास जुड़ाव है। ऐसे में उत्तराखंड से किसी एक सांसद को मोदी मंत्रिमंडल में शामिल करने की चर्चा जोर पकड़ रही है। वर्तमान में नैनीताल यूएसनगर सीट से सांसद अजय भट्ट केंद्रीय रक्षा और पर्यटन राज्य मंत्री मोदी मंत्रिमंडल में शामिल हैं।

सूत्रों की मानें तो लंबे समय से पार्टी संगठन में काम कर रहे और मोदी शाह के करीबियों में से एक अनिल बलूनी को मोदी मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है। बलूनी उत्तराखंड से राज्य सभा कोटे से सांसद हैं। जो कि गढ़वाल-कुमाऊं.के बीच संतुलन बनाने के लिए गढ़वाल के ब्राह्मण नेता के तौर पर शामिल किए जा सकते हैं।

बलूनी के अलावा दलित कोटे से अल्मोड़ा सांसद अजय टम्टा को एक बार फिर मोदी मंत्रिमंडल में शामिल करने की चर्चा है। हालांकि टम्टा पहले भी मोदी मंत्रिमंडल में काम कर चुके हैं। पार्टी लोकसभा चुनाव को देखते हुए अनुसूचित जाति वर्ग के अजय टम्टा व पिछड़े वर्ग की कल्पना सैनी पर भी दांव खेल सकती है। प्रतिभा सैनी उत्तराखंड से एक मात्र महिला सांसद हैं।

हालांकि सबसे भारी बलूनी का ही दावा माना जा रहा है। उत्तराखंड से मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में सबसे पहले हरिद्वार से सांसद डाॅ रमेश पोखरियाल निशंक को केंन्द्रीय शिक्षा मंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। लेकिन दो साल में ही निशंक को कुर्सी से हटा दिया गया।

उत्तराखंड से अब तक निशंक और अजय टम्टा केंद्र में जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। लेकिन कोई भी दो साल से ज्यादा नहीं टिक पाया। उधर मंत्रिमंडल में नए चेहरों को शामिल करने की चर्चा के बीच ये भी आशंका जताई जा रही है कि अजय भट्ट की कुर्सी इन सभी नए समीकरणों के बीच कितनी सुरक्षित रहेगी।

लेकिन ये तय माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव को देखते हुए केंद्रीय नेतृत्व सभी समीकरणों को संतुलित रखेगा। उत्तराखंड से लोकसभा में माला राजलक्ष्मी, रमेश पोखरियाल निशंक, तीरथ सिंह रावत, अजय टम्टा, अजय भट्ट सांसद जबकि अनिल बलूनी, नरेश बंसल व प्रतिभा सैनी राज्यसभा में प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।