Breaking News
  • Home
  • देश विदेश
  • खूब पीया उसी गाय का दूध…जिसकी हुई कुत्ते के काटने से मौत, अब गाँव वालों मे खौफ, पहुँच रहें अस्पताल, पढ़ें पूरा मामला…

खूब पीया उसी गाय का दूध…जिसकी हुई कुत्ते के काटने से मौत, अब गाँव वालों मे खौफ, पहुँच रहें अस्पताल, पढ़ें पूरा मामला…

By on August 19, 2023 0 235 Views

खटीमा (उत्तराखंड): उधमसिंह नगर जिले के सितारगंज के अरविंद नगर गांव के करीब 200 लोगों के होश उड़े हुए हैं. यह होश एक गाय की मौत के बाद उड़े हैं. इन लोगों ने गाय के कच्चे दूध से बने प्रसाद को खाया था, लेकिन एक दिन बाद गाय की अचानक मौत हो गई. ऐसे में जब गाय की जांच की गई तो पता चला कि उसे रेबीज हो गया था. जिसे सुन लोगों के पैरों तले जमीन खिसक गई. अब लोग भागे-भागे सितारगंज के सरकारी अस्पताल पहुंचकर रेबीज के टीके लगवा रहे हैं.

दरअसल, उधम सिंह नगर जिले के सितारगंज थाना क्षेत्र के अरविंद नगर में बीती बुधवार को पूजा का कार्यक्रम आयोजित हुआ था. जिसमें गाय के कच्चे दूध से प्रसाद बनाया गया था. जिसे करीब 200 लोगों ने ग्रहण किया था, लेकिन बीते शाम गाय की मौत हो गई. इसके बाद गाय स्वामी ने आनन-फानन में पशु डॉक्टरों को बुलाया. जहां पशु डॉक्टरों की जांच में गाय में रेबीज की पुष्टि हुई. यह सुनते ही पूरे गांव में हड़कंप मच गया.

गाय को कुत्ते ने काटा था

बताया जा रहा है कि करीब ढाई महीने पहले इस गाय को एक कुत्ते ने काट लिया था. जिस पर गाय स्वामी ने गाय का इलाज करा लिया गया था. इसी बीच गांव में पूजा का कार्यक्रम हुआ. जिसमें इसी गाय के दूध से प्रसाद बनाया गया था. जिसे 200 लोगों ने दूध से बने प्रसाद को ग्रहण किया. वहीं, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सितारगंज की सीएमएस डॉक्टर अभिलाषा सिंह ने बताया कि अरविंद नगर गांव के ग्राम प्रधान उनके पास आए थे. उन्होंने बताया था कि गांव में आयोजित पूजा में जिस गाय के दूध का इस्तेमाल किया गया था, उसकी मौत हो गई है. पशु डॉक्टरों ने भी रेबीज की आशंका जताई है. ऐसे में उनकी जांच की जाए.

गाँव वालों ने लगाया था उसी गाय का दूध

डॉक्टर अभिलाषा सिंह ने बताया कि उन्होंने सभी ग्रामीणों को रेबीज का टीका लगाने की सलाह दी. जिसके बाद ग्रामीण रेबीज का टीका लगवाने अस्पताल पहुंच रहे हैं. अब तक 120 लोगों को रेबीज का टीका लगाया जा चुका है. उन्होंने अपील की है कि जिन लोगों ने भी प्रसाद ग्रहण किया था, वो सरकारी अस्पताल पहुंचकर रेबीज का टीका जरूर लगवाएं. इतना ही नहीं गांव के कई घरों में उसी गाय का दूध भी लगाया गया था. अब गाय की रेबीज से मौत होने की सूचना मिलते ही लोगों के होश फाख्ता हो गए. अब लोग सितारगंज सरकारी अस्पताल पहुंचकर रेबीज का इंजेक्शन लगवा रहे हैं. अभी तक करीब 120 लोगों को रेबीज का टीका लगाया जा चुका है.