Breaking News
  • Home
  • उत्तराखण्ड
  • 10 अप्रैल से शुरू होगी ऑनलाइन बुकिंग, अब हेलीकॉप्टर से कीजिए बदरीनाथ के दर्शन, पढ़ें पूरी खबर…

10 अप्रैल से शुरू होगी ऑनलाइन बुकिंग, अब हेलीकॉप्टर से कीजिए बदरीनाथ के दर्शन, पढ़ें पूरी खबर…

By on March 27, 2024 0 248 Views

देहरादून: आगामी दस मई को गंगोत्री, यमुनोत्री और केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के साथ ही उत्तराखंड चारधाम यात्रा 2024 की शुरुआत हो जाएगी. इस बार चारधाम यात्रा 2024 को सफल बनाने के लिए शासन-प्रशासन समय से अपनी तैयारियों में जुटा हुआ है. इसी क्रम में उत्तराखंड के नागरिक उड्डयन विभाग ने भी हेली सेवाओं संबंधित तैयारियां पूरी कर ली है. इसके साथ ही पहली बार बदरीनाथ धाम के लिए भी हेली सेवा शुरू होने जा रही है, जबकि केदारनाथ और हेमकुंड साहिब के लिए हर साल हेली सेवाओ का संचालन किया जाता है.

उत्तराखंड चारधाम यात्रा के दौरान हर साल केदारनाथ और हेमकुंड साहिब के लिए हेली सेवाएं संचालित की जाती है, लेकिन इस साल 2024 में पहली बार बदरीनाथ धाम के लिए हेली सेवाओं का संचालन शुरू होने जा रहा है, ताकि बदरीनाथ धाम जाने वाले श्रद्धालुओं को भी हेली सेवा का लाभ दिया जा सके.

10 अप्रैल से हेली सेवा की बुकिंग शुरू

उत्तराखंड चारधाम यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को हेली सेवा का लाभ दिए जाने को लेकर यात्रा शुरू होने से करीब दो महीने पहले ही नागरिक उड्डयन विभाग तैयारियों में जुट जाता है. ताकि यात्रा शुरू होने के साथ ही यात्रियों को हेली सेवा का लाभ दिया जा सके. इसी क्रम में इस साल चारधाम यात्रा के लिए हेली सेवाओ की व्यवस्थाओं को मुकम्मल कर लिया है. ऐसे में 10 अप्रैल से हेली सेवाओ की बुकिंग शुरू हो जाएगी.

10 मई से केदारनाथ के लिए हेली सेवा शुरू

वहीं, केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवाओ का संचालन 10 मई को केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि से शुरू हो जायेगा. पिछले साल 2023 में 8 कंपनियों ने अपनी सेवाएं दी थी, लेकिन इस बार 9 हेली ऑपरेटर्स श्रद्धालुओं को हेली सुविधा उपलब्ध कराएंगे.

हेली सर्विस के किराए में पांच फीसदी की बढ़ोत्तरी

केदारनाथ धाम के लिए गुप्तकाशी, सिरसी और फाटा से हेली सेवाओं का संचालन होता है. इस साल 2024 में हेली सेवाओं के दरों में पांच फीसदी की बढ़ोत्तरी की जाएगी. प्रस्तावित किराए के तहत सिरसी से केदारनाथ धाम के लिए 2886.45 रुपए, फाटा से केदारनाथ के लिए 2887.50 रुपए और गुप्तकाशी से केदारनाथ धाम का किराया 4063.5 रुपए किराया होगा.

25 मई को खुलेंगे हेमकुंड साहिब के कपाट

सिखों के पवित्र धार्मिक स्थल हेमकुंड साहिब के कपाट 25 मई को श्रद्धालुओं के लिए खुलने जा रहे है. ऐसे में इस साल गोविंदघाट से घांघरिया तक हेली सेवा का संचालन 25 मई से शुरू हो जाएगा. हर साल की तरह इस साल भी हेमकुंड साहिब में एक ऑपरेशन ही हेली सेवा का संचालन करेंगा.

पिछले साल गोविंदघाट से घांघरिया तक दोनों तरफ का किराया 5950 रुपए था, लेकिन इस साल गोविंदघाट से घांघरिया तक दोनों तरफ का किराया 5560 रुपए तय किया गया है, ये बेस किराया है, इसके साथ ही जीएसटी और आईआरसीटीसी बुकिंग शुल्क अतरिक्त देना होगा.

बदरीनाथ धाम के लिए पहली बार हेली सेवा का शुभारंभ

हेमकुंड साहिब में जो ऑपरेटर हेली सेवा की सुविधा देने जा रहा है, वहीं ऑपरेटर बदरीनाथ धाम के लिए भी हेली सेवा की सुविधा देगा. इसके लिए 3 घंटे का समय रोजाना निर्धारित किया गया है, बदरीनाथ धाम के लिए 12 मई से हेली सेवा शुरू होगी.

गौचर से बदरीनाथ धाम का किराया

गौचर से बदरीनाथ के लिए हेली सेवा का एक तरफ का किराया 3970 रुपए रखा गया, लेकिन इस किराए के साथ ही जीएसटी और आईआरसीटीसी बुकिंग शुल्क अतरिक्त देना होगा. हेमकुंड साहिब और बदरीनाथ धाम के लिए एक ही ऑपरेटर की ओर से हेली सेवाओ की सुविधा दी जाएगी, जिसके लिए रूट भी तय कर दिया गया है. साथ ही रूट के अनुसार किराया भी तय किया गया है, जिसके तहत गोविंदघाट से गौचर का किराया 3970 रुपए, गौचर से गोविंदघाट का किराया 3960 रुपए, गौचर से बदरीनाथ का किराया 3960 रुपए, बदरीनाथ से गौचर का किराया 3960 रुपए, बदरीनाथ से गोविंदघाट का किराया 1320 रुपए, गोविंदघाट से बदरीनाथ का किराया 1320 रुपए, गोविंदघाट से घांघरिया का किराया 2780 रुपए, घांघरिया से गोविंदघाट तक का किराया 2780 रुपए तय किया गया है. इन किराए के साथ यात्रियों को जीएसटी और आईआरसीटीसी के बुकिंग शुल्क अतरिक्त देना होगा.

वहीं, उकाडा के सीईओ सी रविशंकर ने बताया कि केदारनाथ धाम के लिए सिरसी, फाटा और गुप्तकाशी से हेली सेवाओ का संचालन होगा. इस सीजन 9 ऑपरेटर हेली सेवाओं की सुविधा देंगे. हालांकि इस सीजन हेली सेवाओ के किराए में 5 फीसदी की बढ़ोत्तरी की गई है. हेमकुंड साहिब में एक हेली ऑपरेटर ने जरिए हेली सेवा की सुविधा दी जाएगी.

सीईओ सी रविशंकर ने बताया कि इस सीजन बदरीनाथ धाम में हेली सेवा के रिस्पांस को देखते हुए अगले सीजन फुल टाइम हेली सेवा शुरू करने का निर्णय लिया जाएगा. पिछले साल की तरह ही इस साल भी केदारनाथ धाम, हेमकुंड साहिब और बदरीनाथ धाम के लिए संचालित हेली सेवा की टिकट बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट से की जायेगी. संभवतः 10 अप्रैल से केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम के लिए हेली सेवाओ की बुकिंग प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.