Breaking News
  • Home
  • उत्तराखण्ड
  • धामी सरकार की पहल, “अपणि सरकार” पर मिलेगी घर बैठे 427 सेवाएं, यूजर फ्रेंडली और स्मार्टफोन फ्रेंडली होगी एप, जानें फायदे

धामी सरकार की पहल, “अपणि सरकार” पर मिलेगी घर बैठे 427 सेवाएं, यूजर फ्रेंडली और स्मार्टफोन फ्रेंडली होगी एप, जानें फायदे

By on November 12, 2022 0 125 Views

देहरादून: उत्तराखंड की धामी सरकार अपणी सरकार के अंर्तगत ऑनलाइन की गई सभी 427 सेवाओं को लोगों तक पहुंचाने के लिए नया अभियान चलाने जा रही है। मुख्य सचिव डॉ एसएस संधु ने कहा कि अपणी सरकार के अन्तर्गत ऑनलाइन की गयी सभी 427 सेवाओं की जानकारी आम आदमी तक पहुंचे इसके लिए प्रचार-प्रसार का अभियान चलाया जाए। उन्होंने कहा कि पेपरलेस ऑफिस वर्क को बढ़ावा देने के लिए ई-ऑफिस का अधिक से अधिक प्रयोग किया जाए।

अपणी सरकार एप को यूजर फ्रेंडली और स्मार्टफोन फ्रेंडली बनाया जाए

मुख्य सचिव डॉ एसएस संधु ने अधिकारियों. कर्मचारियों के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम संचालित कर कैपेसिटी बिल्डिंग पर भी फोकस किए जाने की बात कही। मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अपणी सरकार एप को यूजर फ्रेंडली और स्मार्टफोन फ्रेंडली बनाया जाए। ताकि सभी इसका प्रयोग आसानी से कर सकें। उन्होंने स्वान के माध्यम से निर्बाध कनेक्टिविटी को बढ़ाए जाने और प्रदेश में 1246 टॉवर लगाए जाने पर तेजी से कार्य करने के निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने द्वारा कराए जा रहे कोर्स के साथ इसका सर्टिफिकेट दिए जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ड्रॉन एप्लीकेशन एंड रिसर्च सेंटर को बढ़ावा देते हुए ड्रॉन रिपेयर प्रोग्राम भी चलाए जाएं। उन्होंने डिजीलॉकर में अधिक से अधिक सेवाएं उपलब्ध कराए जाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। कहा कि सर्टिफिकेट डिजीलॉकर में उपलब्ध कराए जाएं।

अपणि सरकार पोर्टल पर ई डिस्ट्रिक की सारी सुविधाएं उपलब्ध

अपणि सरकार पोर्टल पर ई डिस्ट्रिक की सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है। जिससे की उत्तराखंड के निवासियों को जरुरी सेवाओं के लिए अब किसी भी सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने होंगे। साथ ही घर बैठे सारी ऑनलाइन सेवा का लाभ मिल सके। अपणि सरकार पोर्टल एक वेब पोर्टल है जिस पर नागरिक सेवाओं से लेकर और दस्तावेज बना सकते हैं और जो भी सरकार द्वारा योजनाएं चलाई जाएंगी उनके बारे में पूरी जानकारी इस पोर्टल से ले सकते हैं। अभी तक जो सेवाएं आप ई डिस्ट्रिक के माध्यम से ले रहे थे अब आप वही सेवाएं अपणि सरकार पोर्टल से ले सकते हैं। पोर्टल का लाभ लेने के लिए आपको पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। यदि उम्मीदवारों के किसी भी दस्तावेज में कोई भी आपत्ती होती है या दस्तावेज में कोई भी गड़बड़ी हो जाती है इसके लिए भी आप पोर्टल में दस्तावेज को सही करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। अब आपको अपने छोटे से छोटे काम के लिए किसी भी दफ्तर में जाने की आवश्यकता नहीं होगी। और ना ही आपको आवेदन शुल्क देने की आवश्यक होगी।