Breaking News
  • Home
  • देश विदेश
  • आस्था या अंधविश्वास ? गाँव वालों ने कराई दो लड़कों की आपस में शादी, पूरे गाँव को दी गई विवाह समारोह की दावत, जानिए कारण…

आस्था या अंधविश्वास ? गाँव वालों ने कराई दो लड़कों की आपस में शादी, पूरे गाँव को दी गई विवाह समारोह की दावत, जानिए कारण…

By on June 25, 2023 0 187 Views

मंड्या: कर्नाटक के मंड्या जिले में इंद्रदेव को खुश करने के लिए दो लड़कों ने आपस में शादी रचाई। एक लड़का दुल्हा बना तो दूसरा दुल्हन। दोनों को पारंपरिक कपड़े पहनाकर फेरे दिलवाए गए। कृष्णराजपेट ब्लॉक के गंगेनहल्ली गांव में आयोजित विवाह समारोह में पूरे गांव को दावत भी दी गई। हालांकि, यह सब कुछ प्रतीकात्मक था। गांववालों ने शादी और दावत की सालों पुरानी परम्परा निभाई। ये सबकुछ सिर्फ इसलिए हुआ, ताकि गांव में इस बार अच्छी बारिश हो सके।

गंगेनहल्ली गांव के लोगों ने बताया कि कर्नाटक में पिछले साल की तुलना में इस साल अब तक कम बारिश हुई है। शुक्रवार को गांव के लोग इकट्ठा हुए और भगवान इंद्र को खुश करने के सालों पुरानी अपनी परम्परा को निभाया। हमनें इंद्रदेव से प्रार्थना की कि इस बार हमें अच्छी बारिश दें।

2017 में बेंगलुरु में भी दो युवकों की शादी कराई गई थी

कर्नाटक के ग्रामीण इलाकों में बारिश के लिए दो युवकों के बीच शादी की परम्परा बहुत पुरानी है। बेंगलुरु में भी साल 2017 में इसी तरह की प्रतीकात्मक शादी हुई थी। लोगों का मानना है कि इस तरह की शादी से गांव के लोग खुशहाल और सम्पन्न होते हैं।

इंदौर में भी अच्छी बारिश के लिए हो चुकी है ऐसी शादी

2017 में मध्य प्रदेश में सामान्य से कम बारिश हुई थी। इसके बाद इंदौर के मूसाखेड़ी में दो युवकों की शादी कराई गई थी। दोनों लड़कों के लिए मंडप सजाया गया और दोनों ने सात फेरे भी लिए थे। स्थानीय लोग भी इसमें दोनों पक्षों की ओर से शामिल हुए थे।

इस साल सामान्य बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के मुताबिक इस साल देशभर में मानसून के सामान्य रहने का अनुमान है। हालांकि, कर्नाटक में लोग अभी भी गर्मी से परेशान है। इसलिए यहां के लोग सालों पुरानी परम्परा के जरिए भगवान से अच्छी बारिश के लिए प्रार्थना कर रहे हैं।