Breaking News
  • Home
  • देश विदेश
  • यहाँ हुआ दो प्राइवेट पार्ट वाले बच्चे जन्म, देखकर डॉक्टर भी हैरान…

यहाँ हुआ दो प्राइवेट पार्ट वाले बच्चे जन्म, देखकर डॉक्टर भी हैरान…

By on April 29, 2023 0 179 Views

न्यूज़ डेस्क : हम इंसानों को भगवान ने बड़े ही व्यवस्थित (orderly) तरीके से बनाया है. शरीर में कई सारे अंग दिए हैं और हर अंग का अपना एक काम होता है. अगर शरीर में किसी एक अंग की भी कमी हो जाए तो फिर मुश्किल होने लगती है. हालांकि कभी-कभी ऐसे बच्चे भी पैदा हो जाते हैं, जो आम इंसानों से थोड़े अलग होते हैं. किसी के हाथ नहीं होते तो किसी के पैर, तो किसी के दो-दो सिर होते हैं. फिलहाल ऐसा ही एक अजीबोगरीब बच्चा (strange child) दुनियाभर में चर्चा का विषय बना हुआ है, जिसके दो-दो प्राइवेट पार्ट हैं. जी हां, भले ही एक पल के लिए आपको इस बात पर विश्वास न हो, लेकिन यही सच है. पड़ोसी देश पाकिस्तान (Pakistan) में दो प्राइवेट पार्ट (two private parts) वाले बच्चे का जन्म हुआ है.

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, बच्चा पूरी तरह से स्वस्थ है और सबसे खास बात कि वह अपने दोनों प्राइवेट पार्ट्स से पेशाब कर पाने में सक्षम है. बताया जा रहा है कि बच्चे का एक प्राइवेट पार्ट दूसरे से एक सेंटीमीटर बड़ा है. ये सच में काफी हैरानी वाली बात है. डॉक्टर भी इस बच्चे को देख कर चौंक गए थे, क्योंकि उन्होंने पहले कभी भी इस तरह का बच्चा नहीं देखा था, जिसके दो-दो प्राइवेट पार्ट हों. खास बात ये है कि स्वस्थ होने की वजह से बच्चे को दो दिन अस्पताल में रखने के बाद डिस्चार्ज भी कर दिया गया.

इस विचित्र बच्चे से जुड़ी रिपोर्ट इंटरनेशनल जर्नल ऑफ सर्जरी केस रिपोर्ट्स में भी प्रकाशित की गई है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस्लामाबाद के एक अस्पताल में जन्मे इस बच्चे के भले ही दो प्राइवेट पार्ट्स हों, लेकिन उसके शरीर से एक ऐसा अंग गायब भी है, जो बहुत जरूरी होता है. डॉक्टरों के मुताबिक, बच्चे के शरीर में मलद्वार ही नहीं है. ऐसे में वो अपना मल त्याग ही नहीं कर पा रहा था. फिर डॉक्टरों ने सर्जरी के जरिए उसके शरीर में एक छेद बना दिया, ताकि वो मल त्याग कर पाए.

बताया जा रहा है कि मेडिकल जगत में ऐसी स्थिति को डिफेलिया (Diphallia) के नाम से जाना जाता है. रिपोर्ट में बताया गया है कि 60 लाख में केवल एक ही ऐसा मामला कभी देखने को मिलता है और अब तक के इतिहास में ऐसे 100 मामले सामने आ चुके हैं. इससे जुड़ा पहला मामला साल 1609 में सामने आया था. हालांकि डॉक्टर अब तक इसके कारणों का पता नहीं लगा पाए हैं कि एक इंसान में दो-दो प्राइवेट पार्ट कैसे विकसित हो जाते हैं.