Breaking News
  • Home
  • उत्तराखण्ड
  • खनन की होगी न्यायिक जांच, गृहणियों को मिलेंगे 200 रूपये महीना, 300 दिन के अंदर लाया जाएगा लोकयुक्त- हरीश रावत

खनन की होगी न्यायिक जांच, गृहणियों को मिलेंगे 200 रूपये महीना, 300 दिन के अंदर लाया जाएगा लोकयुक्त- हरीश रावत

By on December 15, 2021 0 158 Views

देहरादून:  उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री एवं प्रदेश चुनाव अभियान समिति अध्यक्ष हरीश रावत ने पुष्कर सिंह धामी सरकार पर तीखा हमला बोला। उन्होंने कहा कि 18 दिसंबर से महंगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार और अवैध खनन को लेकर सरकार के खिलाफ आंदोलन किया जाएगा। कांग्रेस की सरकार बनने पर 200 से 300 दिन के बीच लोकायुक्त लाया जाएगा।

प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत में पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि 2022 में कांग्रेस की सरकार बनने पर लोकायुक्त की स्थापना को एक माह में प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। पिछली कांग्रेस सरकार में शुरू की गई लोकायुक्त की प्रक्रिया को पुनर्जीवित किया जाएगा। पुरानी प्रक्रिया में दिक्कत आई तो तुरंत नए सिरे से प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। पंचायती लोकायुक्त भी लाया जाएगा। इसमें पंचायत में धन के उपयोग में तेजी लाने के साथ ही निर्वाचित त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधियों को सुरक्षा भी दी जाएगी।

खनन की कराएंगे न्यायिक जांच

उन्होंने कहा कि राज्य में अंधाधुंध तरीके से खनन किया जा रहा है। कांग्रेस की सरकार बनने पर एसआइटी के साथ न्यायिक जांच कराई जाएगी। साथ ही भविष्य में खनन को लेकर विधानसभा के माध्यम से नीति पत्र लाया जाएगा। उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस की सरकार रोजगारमूलक होगी। सरकारी विभागों में रिक्त पदों को तुरंत भरा जाएगा। साथ ही हर वर्ष 10 प्रतिशत नए पद सृजित किए जाएंगे। बेरोजगारों को प्रतिमाह 5000 रुपये भत्ता दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि 10 करोड़ या इससे ज्यादा की परियोजनाओं के लिए कैबिनेट के माध्यम से चेक प्वाइंट की व्यवस्था होगी। इसके अंतर्गत वित्तीय प्रस्ताव का मूल्यांकन इस तरह किया जाएगा, ताकि परियोजना से सृजित होने वाले रोजगार का ब्योरा मिल सके।

रोजगार पर भाजपा से बहस को तैयार

उन्होंने कहा कि रोजगार और सुशासन एक-दूसरे के पर्याय हैं। इन दोनों बिंदुओं पर आगे बढऩे के लिए आर्थिक स्थिति अच्छी होनी चाहिए। भाजपा सरकार इन तीनों बिंदुओं पर फेल रही है। सुशासन के मोर्चे पर विफल रहने का परिणाम तीन मुख्यमंत्री बदलने के रूप में सामने आ चुका है। भाजपा की ओर से सात लाख को रोजगार देने और इस मामले में कांग्रेस को निशाने पर लेने की कोशिशों पर उन्होंने पलटवार किया। उन्होंने कहा कि वह रोजगार के आंकड़ों और इसे लेकर भविष्य के रोडमैप को लेकर भाजपा से बहस को तैयार हैं।

रसोई का बोझ घटाने को देंगे प्रतिमाह 200 रुपये

उन्होंने कहा कि देश में महंगाई केंद्र की मोदी सरकार की नीतियों का परिणाम है। केंद्र में सरकार बदलने तक महंगाई से राहत नहीं मिल सकती। उन्होंने कहा कि गृहणियों पर रसोई का बोझ घटाने को कांग्रेस की सरकार हर माह उन्हें 200 रुपये की सहायता देगी।