Breaking News
  • Home
  • देश विदेश
  • लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद टौफ़ी मे निकलेंगी नौकरियाँ, CM योगी का सख्त एक्शन, तुरंत भर्ती-बहाली की लिस्ट बनाने के दिये निर्देश

लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद टौफ़ी मे निकलेंगी नौकरियाँ, CM योगी का सख्त एक्शन, तुरंत भर्ती-बहाली की लिस्ट बनाने के दिये निर्देश

By on June 7, 2024 0 200 Views

लखनऊ: लोकसभा चुनाव संपन्न होने के तत्काल बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी के विभिन्न विभागों में खाली पदों को भरने के लिए सख्ती दिखाई है. उन्होंने अफसरों को खाली पड़े पदों की लिस्ट बनाकर आयोग को भेजने के निर्देश दिए हैं. गुरुवार को हुई इस बैठक में सीएम योगी ने शासन स्तर के सभी अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिव स्तर के अधिकारियों के साथ बैठक कर प्रदेश में जारी लोकहित की परियोजनाओं की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की.

सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जिन भी विभागों में रिक्तियां हैं और नियुक्ति की जाए, वहां से तत्काल अधियाचन चयन आयोगों को भेजा जाए. नियुक्ति प्रक्रिया में सरलता के लिए ई-अधियाचन की व्यवस्था लागू की गई है, उसका उपयोग करें. नियुक्ति के लिए अधियाचन भेजने से पूर्व नियमावली का सूक्ष्मता से परीक्षण कर लिया जाए. चयन आयोगों से संपर्क बनाएं, त्रुटिपूर्ण अधियाचन न भेजें. चयन प्रक्रिया की समय-सीमा तय करें.

विद्यालयों में साप्ताहिक निरीक्षण के निर्देश
विशेष बैठक में सीएम योगी ने निर्देश दिया कि बेसिक शिक्षा अधिकारी/ एसडीआई द्वारा अपने क्षेत्र में कस्तूरबा बालिका विद्यालयों का साप्ताहिक निरीक्षण किया जाये. वहां खान-पान, साफ-सफाई, सुरक्षा आदि हर एक व्यवस्था का सूक्ष्मता से अवलोकन किया जाए. जहां कमी हो तत्काल दुरुस्त कराया जाए.

नए सत्र में स्कूल चलो अभियान
उन्होंने परिषदीय विद्यालयों में प्रत्येक प्रधानाध्यापक और शिक्षकों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि हर छात्र-छात्रा निर्धारित यूनिफॉर्म में ही विद्यालय आए. इसके लिए DBT की धनराशि समय से भेजी जाती रहे. शिक्षकों के स्थानान्तरण/नवीन पदस्थापना की जो भी कार्यवाही होनी है, उसे तत्काल संपन्न करा दिया जाए. माध्यमिक विद्यालयों के कायाकल्प का अभियान तेज किया जाए. नए सत्र में स्कूल चलो अभियान की सफलता के लिए अच्छी कार्ययोजना बनाकर क्रियान्वित कराने का भी निर्देश दिया गया है.

भीषण गर्मी के मौसम में परीक्षाओं से परहेज करें
सीएम योगी ने कहा कि विश्वविद्यालय, महाविद्यालय, इंजीनियरिंग कॉलेज, पॉलिटेक्निक, आईटीआई आदि सभी शैक्षिक संस्थानों में शैक्षिक कैलेंडर इस प्रकार तैयार किया जाना चाहिए ताकि तय समय तक सभी आवश्यक परीक्षाएं सम्पन्न हो जाएं. भीषण गर्मी के मौसम में परीक्षाओं से परहेज किया जाना चाहिए.