Breaking News
  • Home
  • उत्तराखण्ड
  • गंगोत्री NH पर डबरानी के पास चट्टान गिरी, एक की मौत-8 घायल, यातायात हुआ सुचारू

गंगोत्री NH पर डबरानी के पास चट्टान गिरी, एक की मौत-8 घायल, यातायात हुआ सुचारू

By on June 1, 2024 0 133 Views

उत्तरकाशी: उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. यहां गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर डबरानी के पास गंगोत्री नेशनल हाईवे पर बड़ी चट्टान गिरी है. बताया जा रहा है कि दोपहर करीब 12.59 बजे डबरानी के पास पहाड़ी में आग लगने से चट्टान गिरने की घटना घटी. हाईवे पर चट्टान गिरने के कारण कुछ लोग मलबे में दब गए हैं. सूचना पर पुलिस टीम तुरंत मौके पर पहुंची और घायलों का रेस्क्यू किया. अभी तक 1 मृतक, 8 घायलों का रेस्क्यू किया जा चुका है. सभी लोग देहरादून के बताए जा रहे हैं.

घटनास्थल से 6 घायलों को 108 एम्बुलेंस सेवा के जरिए इलाज के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हर्षिल ले जाया गया जबकि अन्य 2 घायलों को जिला चिकित्सालय उत्तरकाशी पहुंचाया गया. ह​र्षिल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा​धिकारी डॉ. विक्रम मंडल ने बताया कि डबरानी हादसे के कुल 8 घायलों को स्वास्थ्य केंद्र लाया गया. सभी को गुम चोटें आई हैं. कोई भी अभी बातचीत की ​स्थिति में नहीं है.

घायलों का नाम व पता:

  1. सुभाष वोनियाल (पुत्र होमा वोनियाल उम्र-40 वर्ष) निवासी ग्राम कचटा थाना कालसी देहरादून (गंभीर घायल हैं).
  2. बीना वोनियाल (पत्नी सुभाष वोनियाल उम्र- 38 वर्ष) निवासी ग्राम कचटा थाना कालसी देहरादून.
  3. दिव्यांशु (पुत्र सुभाष वोनियाल उम्र-18 वर्ष)
  4. हिमांशु (पुत्र सुभाष वोनियाल उम्र- 16 वर्ष) डबरानी में है.
  5. नितेश निवासी मुजफ्फरनगर यूपी.
  6. मीरा (पत्नी नितेश निवासी मुजफ्फरनगर उम्र- 35 वर्ष).
  7. विशाखा पुत्री नितेश (उम्र 25 वर्ष). गंभीर घायल है.
  8. राधा (पुत्री नितेश उम्र- 16 वर्ष).

राहत व बचाव टीमें मौके पर: हादसे में एक निजी बोलेरो वाहन, एक बाइक, एक मारुति 800 वाहन, एक BRO ट्रक, एक जेसीबी मशीन और एक पानी का टैंकर क्षतिग्रस्त हुआ है. घटना की सूचना पर जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने राहत एवं बचाव टीमों को तत्काल मौके पर पहुंचने के निर्देश दिए. जिला मुख्यालय से पुलिस, राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (SDRF), राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF), राजस्व विभाग व आपदा प्रबंधन की क्लिक रिस्पांस (QRT) टीमों ने मौके पर पहुंचकर रेस्क्यू किया. इस अभियान के लिए जिला मुख्यालय के साथ ही भटवाड़ी व हर्षिल से एंबुलेंस वाहन व मेडिकल टीमों को घटनास्थल पर भेजा गया था.

हादसे का कारण: जंगल में लगी आग को इस हादसे का कारण बताया जा रहा है. वनाग्नि व बिजली की एचटी लाइन टूटने के साथ ही पहाड़ी से दोपहर में पत्थरों के गिरने के कारण यह हादसा हुआ था. पहाड़ी से गिरे पत्थरों के कारण यहां पर सड़क के नीचे की तरफ दीवार निर्माण में लगे सीमा सड़क संगठन के एक ट्रक, एक जेसीबी मशीन व पानी के टैंकर के साथ ही एक निजी बोलेरो वाहन, एक बाइक, एक मारुति 800 वाहन क्षतिग्रस्त हुआ है. बताया गया है कि हादसे वाली जगह पर इन दिनों सीमा सड़क संगठन द्वारा सड़क के बाहरी तरफ पुश्ता निर्माण कार्य किया जा रहा है. एसडीआरएफ के प्रभारी निरीक्षक जगदंबा प्रसाद बिजल्वाण ने बताया कि एक शव को निकाला गया है. वहां अब भी रुक-रुककर बोल्डर व पत्थर आ रहे हैं. डबरानी के ऊपर जंगलों में आग फैली हुई है, जिसके कारण वहां बोल्डर गिरे.

लगातार गिर रहे पत्थर: बता दें कि, घटना के बाद भी पहाड़ी से लगातार पत्थर गिर रहे थे. तात्कालिक स्थिति को देखते हुए गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर दोनों ओर से यातायात को सुरक्षित स्थान पर रोक दिया गया था. गंगोत्री और हर्षिल के बीच करीब 500 वाहन रोके गए थे. फिलहाल, डबरानी के पास यातायात सुचारू कर दिया गया है. गंगोत्री से उत्तरकाशी आने वाले यात्री वाहनों को धीरे-धीरे आगे बढ़ाया जा रहा है.

क्षतिग्रस्त वाहन: सामने आई तस्वीरों के आधार पर अंदाजा लगाया जा रहा है कि काफी बड़ी मात्रा और वेग के साथ मार्ग पर चट्टान गिरी है. सड़क पर चट्टान के बड़े-बड़े टुकड़े गिरे हुए नजर आ रहे हैं.