Breaking News

By on July 5, 2023 0 175 Views

सीधी: मध्य प्रदेश के सीधी जिले (Sidhi viral video) में एक आदिवासी युवक पर पेशाब करने के आरोपी को मंगलवार देर रात गिरफ्तार कर लिया गया। सीधी जिले में नशे में धुत आरोपी एक आदिवासी व्यक्ति के मुंह पर पेशाब करता हुआ नजर रहा है, जिसका वीडियो मंगलवार से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। घटना के सामने आने के बाद राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस मसले पर संज्ञान लिया। इस संबंध में सीधी की अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अंजूलता पटले ने कहा कि आरोपी से पूछताछ की जा रही है और जल्द ही आगे की कानूनी कार्रवाई की जाएगी। विपक्षी कांग्रेस ने दावा किया कि आरोपी भारतीय जनता पार्टी (BJP) से जुड़ा है। जबकि सत्तारूढ़ दल बीजेपी ने इस आरोप से इनकार किया है।

मुख्यमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि आरोपी की पहचान प्रवेश शुक्ला (Pravesh Shukla) के तौर पर की गई है। उसके खिलाफ भारतीय दंड संहिता (IPC) की धाराओं 294 एवं 504 और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि कड़े राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के खिलाफ कार्रवाई शुरू की गई है।

आदिवासी युवक पर एक व्यक्ति द्वारा पेशाब करने का वीडियो सार्वजनिक होने के बाद पुलिस ने इस संबंध में मामला दर्ज किया था। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अंजुलता पटले ने बताया कि प्राप्त सबूतों के आधार पर मंगलवार देर रात करीब दो बजे आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया और उससे पूछताछ की जा रही है। उन्होंने कहा कि आरोपी के खिलाफ NSA की सख्त कार्रवाई भी शुरू की गई है।

प्रवेश शुक्ल की हरकत का शर्मनाक वीडियो 

अधिकारी ने कहा कि हम उसकी तलाश कर रहे थे और उसके गांव के आस-पास के अलग-अलग थानों के पुलिसकर्मी चौकन्ने थे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार शाम ट्वीट किया था, “सीधी जिले का एक वीडियो मेरे संज्ञान में आया है…मैंने प्रशासन को दोषी व्यक्ति को गिरफ्तार करने और राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लगाने का निर्देश दिया है।

BJP से जुड़े होने का आरोप

मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रमुख कमलनाथ ने एक बयान में कहा कि राज्य के सीधी जिले से आदिवासी युवक पर पेशाब करने (एक व्यक्ति) के अत्याचार का वीडियो सामने आया है। उन्होंने कहा कि सभ्य समाज में आदिवासी समाज के युवाओं के साथ ऐसे घिनौने कृत्य की कोई जगह नहीं है। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने यह भी कहा कि अपराधी बीजेपी से जुड़ा बताया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आदिवासियों पर अत्याचार के मामले में मध्य प्रदेश पहले से ही पहले स्थान पर है।

मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रमुख कमलनाथ का बयान

कमलनाथ ने कहा कि इस घटना ने पूरे मध्य प्रदेश को शर्मसार कर दिया है। दोषी व्यक्ति को कड़ी से कड़ी सजा दी जानी चाहिए और मध्य प्रदेश में आदिवासियों पर अत्याचार बंद होना चाहिए। हालांकि प्रदेश बीजेपी मीडिया प्रभारी आशीष अग्रवाल ने कहा कि आरोपी का पार्टी से कोई संबंध नहीं है। अग्रवाल ने कहा कि आदिवासी समुदाय के खिलाफ होने वाले हर घृणित कृत्य का बीजेपी हमेशा विरोध करेगी तथा मध्य प्रदेश बीजेपी इस व्यक्ति के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की मांग करती है।

बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले राज्य में आदिवासी समुदाय को लुभाने की कोशिश कर रही हैं। कुछ सोशल मीडिया पोस्ट में दावा किया गया कि आरोपी प्रवेश शुक्ला सीधी से बीजेपी विधायक केदारनाथ शुक्ला का प्रतिनिधि है। हालांकि शुक्ला ने इस बात से इनकार किया है। उन्होंने कहा, “अपराधी न तो मेरा प्रतिनिधि है और न ही सहयोगी और ना ही वह बीजेपी से जुड़ा हुआ है। मैं अपराधी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग करता हूं।”

बीजेपी विधायक केदारनाथ शुक्ला का बयान

वायरल वीडियो पर मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि आरोपी की गिरफ्तारी हो गई है। वह थाने में है। कानूनी कार्रवाई शुरु हो गई है। उस पर NSA लगेगा। कांग्रेस के हिसाब से बुलडोजर नहीं चलेगा। कानून के हिसाब से बुलडोजर चलेगा। अतिक्रमण होगा तो बुलडोजर चलेगा।