Breaking News
  • Home
  • देश विदेश
  • लोकसभा चुनाव परिणाम 2024: इस बार जीते कितने मुस्लिम उम्मीदवार? देखें पूरी सूची…

लोकसभा चुनाव परिणाम 2024: इस बार जीते कितने मुस्लिम उम्मीदवार? देखें पूरी सूची…

By on June 5, 2024 0 331 Views

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव के नतीजे अब पूरी तरह साफ हो चुके हैं. इस चुनाव बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए को 292 सीटों पर जीत मिली है. वहीं कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया गठबंधन ने 234 सीटों पर जीत दर्ज की है. वैसे इन सबके बीच एक चीज़ जिस पर कई लोगों की नजर रहती है और वह है कि इस बार कितने मुस्लिम सांसद लोकसभा पहुंचे. बात करें अगर मुस्लिम नेताओं की इस बार लोकसभा चुनाव में कुल 78 मुस्लिम उम्मीदवार मैदान में थे, जो पिछले चुनावों से काफी कम है. पिछली बार यानी 2019 के लोकसभा चुनाव में विभिन्न दलों ने 115 मुस्लिम उम्मीदवार मैदान में उतारे थे.

इस चुनाव में इन 78 मुस्लिम उम्मीदवार में से महज 15 मुस्लिम उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की थी. इसमें एक बड़ा नाम टीएमसी उम्मीदवार और पूर्व भारतीय क्रिकेटर यूसुफ पठान का है, जिन्होंने कांग्रेस के दिग्गज नेता अधीर रंजन चौधरी के गढ़ बहरामपुर में आरामदायक जीत हासिल की. उधर ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने अपना गढ़ बचाते हुए बीजेपी की माधवी लता पर 3.38 लाख वोटों के अंतर से जीत हासिल की.

उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती की हार
वहीं जम्मू-कश्मीर की बारामुल्ला सीट पर रशीद इंजीनियर के नाम से मशहूर अब्दुल रशीद शेख ने 4.7 लाख वोट हासिल उमर अब्दुल्ला को हरा दिया. इस वक्त दिल्ली की जेल में बंद रशीद ने बतौर निर्दलीय यह चुनाव लड़ा था. वहीं लद्दाख में निर्दलीय उम्मीदवार मोहम्मद हनीफा ने 27,862 मतों के अंतर से जीत हासिल की.

इसके अलावा सहारनपुर सीट से कांग्रेस उम्मीदवार इमरान मसूद ने 64,542 वोटों के अंतर से जीत हासिल की, जबकि कैराना से समाजवादी पार्टी की 29 वर्षीय उम्मीदवार इकरा हसन ने बीजेपी के प्रदीप कुमार को 69,116 वोटों से हराया. उधर गाजीपुर से मौजूदा सांसद अफजल अंसारी ने 5.3 लाख वोट हासिल करके सीट अपने नाम कर लीं.

उत्तर प्रदेश में ही समाजवादी पार्टी के मोहिबुल्लाह ने 4,81,503 वोट हासिल करके रामपुर सीट जीती, जबकि जियाउर रहमान ने 1.2 लाख वोटों के अंतर से संभल में जीत हासिल की. जबकि ​​नेशनल कॉन्फ्रेंस के मियां अल्ताफ अहमद ने जम्मू और कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के खिलाफ 2,81,794 वोटों से जीत हासिल की.

उधर ​​श्रीनगर में एनसी उम्मीदवार आगा सैयद रूहुल्लाह मेहदी ने 3,56,866 वोट हासिल किए. उधर पश्चिम बंगाल की बहरामपुर सीट पर पहली बार चुनाव लड़ रहे यूसुफ पठान ने लोकसभा में कांग्रेस के नेता और छह बार के सांसद अधीर रंजन चौधरी को 85,022 वोटों से हराया.