Breaking News
  • Home
  • देश विदेश
  • कलियर शरीफ में बनेगा 50 बेड का अस्पताल, सीएम धामी ने की घोषणा…

कलियर शरीफ में बनेगा 50 बेड का अस्पताल, सीएम धामी ने की घोषणा…

By on December 19, 2022 0 138 Views

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि कलियर शरीफ में 50 बेड के अस्पताल की मंजूरी के बाद उसके लिए धनराशि स्वीकृत कर दी गई है। विश्व अल्पसंख्यक अधिकार दिवस के अवसर पर सर्वे ऑफ इंडिया, हाथीबड़कला में आयोजित कार्यक्रम में सीएम ने कलियर शरीफ में अस्पताल के बाद यूनानी मेडिकल कॉलेज बनाने की घोषणा की। अल्पसंख्यक कल्याण और पुलिस विभाग की ओर से आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने अल्पसंख्यक छात्रों के लिए निशुल्क ऑनलाइन कोचिंग सुविधा की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि  अल्पसंख्यकों के अधिकारों का संरक्षण सरकार की प्राथमिकता है। आज का दिन देश की अखंडता और एकता के संरक्षण व संवर्धन के लिए हमारे मौलिक कर्तव्यों को याद करने का दिन है। देश विभिन्न संप्रदायों, भाषा-बोलियों और संस्कृतियों वाला देश है। अनेकता में एकता भारत की विशिष्ट पहचान है। हमारी संस्कृति सभी संप्रदायों का सम्मान करने की रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास एवं सबका प्रयास की भावना से देश आगे बढ़ रहा है। महिला सशक्तीकरण की दृष्टि से मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों व हितों की रक्षा के लिए तीन तलाक से संबंधित कानून को लागू करना केंद्र सरकार का ऐतिहासिक फैसला रहा है।

 

 

सीएम ने कहा कि सरकार ने प्रतियोगी परीक्षाओं में अल्पसंख्यकों का प्रतिनिधित्व बढ़ाए जाने एवं छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए ‘मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक प्रोत्साहन योजना’ शुरू की है। अल्पसंख्यक क्षेत्रों में मांग के अनुसार आर्थिक व शैक्षणिक विकास के लिए चार करोड़ रुपये की लागत से अल्पसंख्यक विकास निधि की स्थापना की है। मौलाना आजाद एजुकेशन फाइनेंस फाउंडेशन योजना के तहत उत्तराखंड के गरीब अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं को व्यावसायिक शिक्षा के लिए ब्याज मुक्त ऋण की व्यवस्था की गई है। मुख्यमंत्री ने इससे पहले कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों की ओर से लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया।