Breaking News
  • Home
  • देश विदेश
  • उत्तराखंड में साल की पहली बर्फबारी, चांदी से चमक रहे टूरिस्ट प्लेस, पर्यटकों के खिले चेहरे, देखें Video

उत्तराखंड में साल की पहली बर्फबारी, चांदी से चमक रहे टूरिस्ट प्लेस, पर्यटकों के खिले चेहरे, देखें Video

By on February 1, 2024 0 519 Views

पिथौरागढ़/थराली/धनोल्टी/मसूरी: देवभूमि उत्तराखंड में पिछले कई महीनों से लोग बर्फबारी का इंतजार कर रहे थे. अब लोगों का इंतजार खत्म हो गया है. बीते रोज उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों के साथ ही चारधाम में जमकर बर्फबारी हुई. इसके साथ ही चकराता, धनोल्टी, पिथौरागढ़ में भी बर्फबारी हुई. जिससे स्थानीय लोगों के साथ ही व्यवसायियों के चेहरे भी खिले हुए हैं. उत्तराखंड में बर्फबारी के बाद पर्यटकों ने पहाड़ों की ओर रुख करना शुरू कर दिया है. एक ओर जहां व्यवसाई,पर्यटक बर्फबारी के बाद खुश नजर आ रहे हैं, वहीं, इससे काश्तकार भी बारिश से खुश दिखाई दे रहे हैं.

चमोली में बर्फबारी के बाद बढ़ी ठंड

चमोली जिले में दो दिनों से मौसम में आए बदलाव के चलते बारिश और बर्फबारी से शीत लहर बढ़ने लगी है. थराली ,कुराड़ ,पार्था, लोहाजंग, रूपकुंड सहित पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी हुई है. जिसके बाद ठंड बढ़ गई है. बर्फबारी होने विंटर डेस्टिनेशन औली में पर्यटन व्यवसाई काफी खुश हैं. जोशीमठ क्षेत्र के आसपास की ऊंची पहाड़ियों स्लीपिंग ब्यूटी, चिनाप वैली, बदरीनाथ, हनुमान चट्टी,एरा टॉप, पांगरचूली कुंवारी पास क्षेत्र गोरसों बुग्याल में भी हिमपात जारी है. बदरीनाथ , औली सहित चमोली के तमाम पर्यटन स्थल बर्फ की आगोश में हैं. हिमयुग लौटने से पर्यटन व्यवसायियों सहित काश्तकारों के चेहरे खिले हुए हैं. चमोली में ऊंची ऊंची पहाड़ियों में बर्फ की सफेद चादर से ढकी हैं. लंबे समय से बारिश का इंतजार कर रहे काश्तकारों को भी फायदा मिलेगा. जंगलों में लगी आग पर भी इससे काबू पाया जा सकेगा.

मसूरी में मौसम ने बदली करवट

पहाड़ों की रानी मसूरी में भी मौसम ने करवट बदल ली है. मसूरी में देर रात हल्की ओलावृष्टि और बारिश होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मसूरी के पास धनोल्टी क्षेत्र में भी हल्की बर्फबारी हुई है. जिससे लोगों के चेहरे खिल गए हैं. जिससे मसूरी में भी बर्फबारी होने की उम्मीद जाग गई है. मसूरी और आसपास के क्षेत्र में हुई ओलावृष्टि और बारिश होने से तापामन में भारी गिरावट दर्ज की गई है. मसूरी में पर्यटकों की आमद बढ़ने की उम्मीद है. मसूरी और धनोल्टी में बर्फबारी के बाद यातायात और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. मसूरी के कई क्षेत्रों पर जेसीबी तैनात की जा रही है. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी और बारिश होने की अनुमान जताया है. जिसके बाद जिला प्रशासन एक्शन में आ गया है.

पर्यटन नगरी धनोल्टी में भी हुआ हिमपात

पर्यटन नगरी धनोल्टी में भी सीजन की पहली बर्फबारी हो गई है. जिससे एक बार फिर से पर्यटकों ने धनोल्टी की ओर रुख करना शुरू कर दिया है. इस बार क्षेत्र में काफी देर बाद सीजन की पहली बर्फबारी हुई है. धनोल्टी पर्यटकों का पसंदीदा पर्यटक स्थल है. दिसंबर व जनवरी के सीजन में बड़ी संख्या में पर्यटक बर्फबारी का मजा लेने के लिए धनोल्टी, काणाताल, बुरांशखण्डा पहुंचते हैं. इस बार बर्फबारी ने होने के कारण पर्यटक मायूस थे, मगर अब उनकी मायूसी दूर हो गई है.

टिहरी जिलाधिरी ने दिये निर्देश

टिहरी जिले के दूरस्थ गंगी गांव, धनोल्टी,सुरकण्डा मंदिर, प्रतापनगर,चन्द्रबदनी,खेट पर्वत सहित ऊंची ऊंची पहाड़ियों में कल शाम को बर्फवारी हुई है. जिसके बाद से इलाके में ठंड बढ़ने के साथ ही कोहरे छाया हुआ है. बर्फवारी होने से ग्रामीण खुश नजर आ रहे हैं. किसानों ने भी राहत की सांस ली है. सेब किसान भी काफी खुश नजर आ रहे हैं. वहीं, डीएम मयुर दीक्षित ने बारिश, बर्फबारी को देखते हुए बिजली विभाग के अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए हैं. साथ ही लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को बर्फबारी में सड़कों पर चूना नमक डालने के निर्देश दिये गये हैं. जिला प्रशासन हर स्थिति पर नजर बनाए हुए है.

पिथौरागढ़ में बारिश के साथ बर्फबारी

पिथौरागढ़ में भी देर रात से रिमझिम बारिश हो रही है. उच्च हिमालयी क्षेत्रों मे बर्फबारी भी शुरू हो गई है. जिले के मुनस्यारी, खलियाटांप, नाभीढांग, ऊं पर्वत, गुंजी क्षेत्र में भी लगातार बर्फबारी हो रही है. जिसके पर्यटक स्थल मुनस्यारी में घुमने पहुंचे पर्यटक भी बर्फबारी का लुप्त उठा रहे हैं. बर्फबारी के कारण थल मुनस्यारी मोटर मार्ग भी बंद हो गया है. लम्बे समय के बाद हो रही बारिश और बर्फबारी से काशतकार भी खुश दिखाई दे रहे हैं. मौसम विभाग ने हाई अलर्ट के बाद जिला प्रशासन और आपदा प्रबंधन विभाग ने भी आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं. बारिश और बर्फबारी के कारण जनजीवन भी प्रभावित हो गया है.