Breaking News
  • Home
  • उत्तराखण्ड
  • राज्यपाल ने खेल महाकुंभ-2022 का किया शुभारंभ, खिलाड़ियों का किया उत्साहवर्धन

राज्यपाल ने खेल महाकुंभ-2022 का किया शुभारंभ, खिलाड़ियों का किया उत्साहवर्धन

By on October 1, 2022 0 63 Views

देहरादून: राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) ने राजीव गांधी नवोदय विद्यालय रायपुर से खेल महाकुंभ 2022 का खिलाड़ियों को मशाल सौंपकर शुभारंभ किया. युवा कल्याण एवं प्रांतीय रक्षक दल विभाग द्वारा आयोजित इस खेल महाकुंभ में खेल मंत्री रेखा आर्या और विधायक उमेश शर्मा काऊ भी उपस्थित रहे. राज्यपाल ने इस दौरान प्रतिभागी खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया. प्रतियोगिता में विजेता खिलाड़ियों को प्रशस्ति पत्र और मेडल भी दिए गए. इस अवसर पर राज्यपाल ने खिलाड़ियों को कहा जीत का ऐसा जज्बा और जुनून रखें, जो आपको बुलंदियों की ऊंचाई तक ले जाए. ऊंची सोच, ऊंचे सपने देखकर उस ओर दृढ़ निश्चय के साथ मेहनत करें. उन्होंने कहा खिलाड़ियों से कहा कि अभी से राष्ट्रीय और ओलंपिक खेलों की तैयारी करें. यह बहुत सुंदर अवसर है, जब युवाओं को खेलों के माध्यम से गांव से लेकर राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक शुरुआत की जा रही है.

राज्यपाल ने कहा खेल महाकुंभ प्रदेश में बेहतर खेल वातावरण तैयार करने में उपयोगी साबित होंगे. इस तरह के खेल आयोजनों से प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को चयन कर, उन्हें आगे बढ़ाने का सुनहरा अवसर मिलेगा. खेल में भाग लेने वाले प्रत्येक खिलाड़ियों को यह बात ध्यान रखनी होगी कि खेलों में केवल शारीरिक बनावट और ताकत के बल पर जीत नहीं मिलती. बल्कि इसके लिए निरंतर अभ्यास, एकाग्रता और बौद्धिक क्षमता का भी परिचय देना होता है.

उन्होंने कहा 38वें राष्ट्रीय खेलों के आयोजन की जिम्मेदारी उत्तराखंड को दी गई है. जिस पर हमें खरा उतरना होगा. इसके लिए युवा अभी से अपने लक्ष्य और अपनी तैयारियों पर ध्यान केंद्रित करें. राज्यपाल ने खेल महाकुंभ प्रतियोगिताओं में अधिक से अधिक युवाओं से भाग लेने की अपील की. उन्होंने कहा खेल महाकुंभ में विभिन्न वर्गों में प्रतियोगिताओं के साथ दिव्यांग खिलाड़ियों को विशेष अवसर दिए जा रहे है. इससे कोई भी प्रतिभा अवसरों से वंचित नहीं रहेगी, जो सराहनीय पहल है. उन्होंने सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दीं और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की.

कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने कहा निश्चित ही ऐसे आयोजनों से उत्तराखंड से हुनरमंद खिलाड़ियों को चुना जाएगा. यही खिलाड़ी आगे जाकर उत्तराखंड का नाम राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चमकायेंगे. इस खेल महाकुंभ का मकसद उत्तराखंड के दूरस्थ क्षेत्रों में मौजूद प्रतिभा को निखार कर बाहर लाना है.