Breaking News
  • Home
  • उत्तराखण्ड
  • उत्तराखंड में आज से लोकसभा चुनाव 2024 के लिए नामांकन शुरू, जानिए नॉमिनेशन की पूरी प्रक्रिया

उत्तराखंड में आज से लोकसभा चुनाव 2024 के लिए नामांकन शुरू, जानिए नॉमिनेशन की पूरी प्रक्रिया

By on March 20, 2024 0 177 Views

रुद्रपुर: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए आज से नामांकन शुरू हो गए हैं. रिटर्निग अधिकारी ने बताया कि आज यानी 20 मार्च को सुबह 9 बजे से नोटिफिकेशन जारी हो गया. जिसके बाद से निर्वाचन की प्रक्रिया के साथ साथ नामांकन की प्रक्रिया भी प्रारंभ हो गई. नामांकन की अंतिम तिथि 27 मार्च है. उन्होंने बताया कि नामांकन सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक होंगे.

उत्तराखंड में आज से नामांकन शुरू

नामांकन जिलाधिकारी उधमसिंह नगर के न्यायालय कक्ष में होंगे. उन्होंने कहा कि नामांकन हेतु आए प्रत्याशी को एआरटीओ कार्यालय रोड पर स्थिति गेट नंबर 3 से प्रवेश दिया जाएगा. नामांकन कक्ष के 100 मीटर के दायरे में केवल अनुमन्य व्यक्ति को ही प्रवेश की अनुमति होगी. मान्यता प्राप्त राजनैतिक दल के नामांकन कक्ष में प्रत्याशी साहित कुल 5 व्यक्ति प्रवेश के पात्र होंगे. निर्दलीय प्रत्याशी के नामांकन हेतु 10 प्रस्तावक अनुमन्य होंगे.

85 प्रतिशत मतदान का लक्ष्य

रिटर्निंग अधिकारी उधमसिंह नगर के जिलाधिकारी ने बताया कि उपजिलाधिकारी मनीष बिष्ट डेजिगनेटेड रिटर्निग ऑफिसर नामित किये गये हैं. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के महाकुंभ में लोगों को बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए. उन्होंने कहा कि इस बार जिला प्रशासन की टीम ने जनपद में 85 प्रतिशत मतदान होने का लक्ष्य रखा है. इसके लिए प्रशासन जगह जगह जागरूकता अभियान भी चला रहा है.

भाजपा प्रत्याशी ने चुनाव कार्यालय का किया शुभारंभ

लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने जिला मुख्यालय में चुनाव कार्यालय का नैनीताल रोड पर शुभारंभ किया. इस दौरान भाजपा प्रत्याशी अजय भट्ट, जिला अध्यक्ष कमल जिंदल एवं रुद्रपुर विधायक शिव अरोरा ने हवन पूजन के बाद संयुक्त रूप से फीता काटकर बीजेपी के चुनाव कार्यालय का उद्घाटन किया. इससे पूर्व कार्यक्रम में पहुंचने पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने अजय भट्ट का गर्मजोशी से स्वागत किया. विधायक शिव अरोरा ने अजय भट्ट को तलवार भेंट कर सम्मानित किया. इस अवसर पर भाजपा प्रत्याशी अजय भट्ट ने कार्यकर्ताओं से 400 पार के संकल्प को पूरा करने के लिए जुट जाने का आह्वान किया.

उत्तराखंड की पांच सीटों पर पहले चरण में है मतदान

उत्तराखंड में लोकसभा की 5 सीटें हैं. इन पांचों सीटों पर पहले चरण में 19 अप्रैल को चुनाव होना है. आज 20 मार्च से नोटिफिकेशन के साथ नामांकन शुरू हो रहा है. 27 मार्च तक प्रत्याशी नामांकन कर सकेंगे. 28 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी. 30 मार्च तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे. 19 मार्च को उत्तराखंड की पांचों सीटों पर वोट पड़ेंगे.