Breaking News
  • Home
  • देश विदेश
  • हर गली में खुलेगी ये दुकान, PM मोदी ने कर दिया आज ऐलान…! आपके पास भी कमाई का मौका? जानिए कैसे करना है आवेदन…

हर गली में खुलेगी ये दुकान, PM मोदी ने कर दिया आज ऐलान…! आपके पास भी कमाई का मौका? जानिए कैसे करना है आवेदन…

By on August 15, 2023 0 275 Views

नई दिल्ली: भारत के 77वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर दिल्ली में लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री ने संबोधित करते हुए जन औषधि केंद्र को लेकर भी ऐलान किया. PM Modi ने सरकार का लक्ष्य बताते हुए कहा कि अब योजना देशभर में जन औषधि केंद्रों की संख्या 10,000 से बढ़ाकर 25,000 करने की है. जेनरिक दवाओं की उपलब्धता बढ़ाने के उद्देश्य को पूरा करने के साथ ही ये लोगों की कमाई का भी अच्छा जरिया बन रहे हैं.

नौ साल में खोले गए 9,884 केंद्र

देश की जनता को सस्ते दामों पर बीमारी के इलाज के लिए दवा मुहैया कराने में जन औषधि केंद्रों बड़ी भूमिका निभा रहे हैं और इसे जबरदस्त रिस्पांस मिला है. पहले सरकार की ओर से मार्च 2024 तक देशभर में 10,000 Jan Aushadhi Kendra स्थापित करने का लक्ष्य तय किया गया था, जो समय से पहले ही लगभग पूरा हो गया है. बीते दिनों संसद में अपने भाषण के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आंकड़े पेश करते हुए बताया था कि साल 2014 में देश में महज 80  केंद्र थे, लेकिन मोदी सरकार के बीते 9 साल के कार्यकाल के दौरान इन जन औषधि केंद्र की संख्या बढ़कर 9,884 हो गई है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कही ये बड़ी बात

मंगलवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘अगर किसी को डायबिटीज हो जाता है, तो उसे करीब 3,000 रुपये मासिक खर्च करना पड़ता है. बीमारी के इलाज में इस्तेमाल होने वाली जिन दवाओं की कीमत 100 रुपये है, इन जन औषधि केंद्रों पर हम उन्हें महज 10 से 15 रुपये में उपलब्ध करा रहे हैं.’ पीएम ने आगे कहा कि अब सरकार की योजना जन औषधि केंद्रों’ की संख्या 10,000 से बढ़ाकर 25,000 करने की है. सभी के लिए सस्ती जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराने के लिए ये स्थापित किए गए हैं.

हर गली में खुलेंगे जन औषधि केंद्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के बाद अब देश की लगभग हर गली में जन औषधि केंद्र खुले हुए नजर आएंगे, क्योंकि सरकार अपना पुराना लक्ष्य तो पहले ही पूरा करने के करीब है और PM Modi ने पहले से डेढ़ गुना ज्यादा केंद्र स्थापित करने का टारगेट तय कर दिया है. लोगों को सस्ती जेनेरिक दवाइयां उपलब्ध कराने वाले ये जन औषधि केंद्र दरअसल, एक छोटे मेडिकल स्टोर की तरह ही होते हैं. इन्हें खोलने के लिए आवेदन के दौरान कुछ शर्तों को पूरा करना होता है, जिसके बाद आप इन केंद्रों को खोलकर मोटी कमाई कर सकते हैं.

कौन खोल सकता है जन औषधि केंद्र?

Jan Aushadhi Kendra खोलने के लिए पात्रता की बात करें तो पहली कैटेगरी में कोई भी व्यक्ति, बेरोजगार फार्मासिस्ट, कोई डॉक्टर या रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर जन औषधि केंद्र खोल सकता है. दूसरी कैटेगरी में ट्रस्ट, एनजीओ, प्राइवेट हॉस्पिटल आदि आते हैं. तीसरी कैटेगरी में राज्य सरकारों की तरफ से नॉमिनेट की गई एजेंसियों को जन औषधि केंद्र खोलने का मौका मिलता है. प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र योजना के तहत एसी-एसटी और दिव्यांग आवदेकों को 50,000 रुपये तक की दवा एडवांस में दी जाती है. दुकान प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र के नाम से खुलती है.

इस काम को शुरू करने के लिए लाइसेंस जरूरी

जन औषधि केंद्र खोलने के लिए सबसे पहले ‘रिटेल ड्रग सेल्स’ का लाइसेंस लेना पड़ता है. आप आधिकारिक वेबसाइट से इसका फॉर्म ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं.कितनी होगी कमाई?जन औषधि केंद्र में दवाइयों की बिक्री पर 20 फीसदी तक का कमीशन मिलता है. इसके अलावा हर महीने होने वाली बिक्री पर 15 फीसदी का इंसेंटिव भी दिया जाता है. प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र योजना के तहत दुकान खोलने के लिए फर्नीचर और अन्य चीजों के लिए सरकार की तरफ से डेढ़ लाख रुपये तक की मदद मिलती है. बिलिंग के लिए कंप्यूटर और प्रिंटर जैसी चीजों को खरीदने के लिए भी सरकार वित्तीय मदद करती है.

5,000 रुपये में कर सकते हैं अप्लाई

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने के लिए आपको आवेदन करने के लिए 5,000 रुपये का शुल्क देना होता है. यहां ध्यान रहे इन केंद्रों को खोलने के लिए आवेदक के पास डी. फार्मा अथवा बी. फार्मा का सर्टिफिकेट होना जरूरी है. इसके अलावा आपके पास सेंटर खोलने के लिए पर्याप्त स्थान भी होना चाहिए, जिसका एरिया करीब 120 वर्गफुट तय किया गया है. आवेदन प्रक्रिया के दौरान विशेष श्रेणी और विशेष क्षेत्र के आवेदनकर्ताओं को शुल्क में छूट का भी प्रावधान किया गया है. केंद्र के लिए आवेदन के लिए आधार कार्ड, फार्मासिस्ट रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, पैन कार्ड, वैध मोबाइल नंबर, निवास प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज जरूरी होते हैं.

आवेदन की प्रक्रिया बिल्कुल आसान

  • आधिकारिक वेबसाइट gov.in पर जाएं.
  • होम पेज पर मेन्यू में Apply For Kendra के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • नए पेज पर Click Here To Apply ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • अब Sign in फॉर्म खुलेगा, जिसके नीचे Register now विकल्प को चुनें.
  • ऐसा करने पर आपकी स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा, इसमें मांगी गई जानकारियां भरें.
  • इसके बाद दिए गए बॉक्स में राज्य सेलेक्ट करें और के आईडी-पासवर्ड सेक्शन में कन्फर्म पासवर्ड दर्ज करें.
  • इसके बाद आपको टर्म्स एंड कंडीशंस पर टिक करना होगा और फिर सब्मिट ऑप्शन पर क्लिक कर दें.
  • अब आपका पीएम जन औषधि केंद्र के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रोसेस पूरा हो जाएगा.