Breaking News
  • Home
  • देश विदेश
  • पूरा हुआ संकल्प… पीएम मोदी ने राम लला के सामने तोड़ा अपना 11 दिन का उपवास:Video

पूरा हुआ संकल्प… पीएम मोदी ने राम लला के सामने तोड़ा अपना 11 दिन का उपवास:Video

By on January 22, 2024 0 448 Views

अयोध्या: अयोध्या में पूरे विधि-विधान के साथ रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा हो गई है। अयोध्या राम मंदिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाथ में कमल का फूल लेकर रामलला की पूजा की। रामलला की अलौकिक छवि की पूरे देश ने दर्शन किए। रामलाल ने पीतांबर धारण किया हुआ है। राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर पीएम मोदी ने विशेष अनुष्ठान किया है। पीएम मोदी ने 11 दिन का उपवास किया, जिसको उन्होंने प्राण-प्रतिष्ठा के बाद पूरा किया।

जैसे ही अनुष्ठान पूरा हुआ पीएम मोदी ने अपने 11 दिवसीय उपवास को पूर्ण किया। राम मंदिर में ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के बाद पीएम नरेंद्र मोदी का उपवास महंत गोविन्द देव गिरि ने पूरा करवाया। महंत गोविन्द देव गिरि ने अपने हाथों से पीएम मोदी को खिलाया, जिसके बाद उनका उपवास पूर्ण हुआ।

प्राण प्रतिष्ठा से साथ उपवास पूरा

प्राण प्रतिष्ठा के बाद मंच को संबोधित करते हुए महंत गोविन्द देव गिरि ने कहा कि पीएम मोदी को 3 दिन के उपवास के लिए कहा गया था, लेकिन उन्होंने 11 दिन का उपवास रखा।

11 दिनों के विशेष अनुष्ठान पर थे पीएम मोदी

आपको बता दें कि राम लला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पीएम मोदी यम नियमों का पालन कर रहे थे। जिसके तहत वो 11 दिनों के विशेष अनुष्ठान पर थे। अपने विशेष अनुष्ठान के तहत पीएम मोदी यम-नियम का कठोरता से पालन कर रहे थे। पीएम प्राण प्रतिष्ठा के यजमान के अति आवश्यक नियमों का विशेष ध्यान रख रहे थे।

 

फर्श पर सोते थे, आहार सिर्फ नारियल पानी

12 जनवरी से शुरू हुए उनके यम-नियम अनुष्ठान अब पूरा हो चुका है। ऐसे में इन 11 दिनों तक पीएम मोदी ने अन्न नहीं खाया। यह नियम कठोर तपस्या के समान होते हैं, जिसके तहत पीएम मोदी उपवास पर थे और वो सिर्फ दिन में 2 बार नारियल पानी ही पीते थे। साथ ही जमीन पर फर्श पर सोते थे।