Breaking News
  • Home
  • देश विदेश
  • केदारनाथ यात्रा की प्रत्येक गतिविधि पर CCTV से रखी जा रही पैनी नजर, मार्ग पर लगाए 100 से ज्यादा कैमरे

केदारनाथ यात्रा की प्रत्येक गतिविधि पर CCTV से रखी जा रही पैनी नजर, मार्ग पर लगाए 100 से ज्यादा कैमरे

By on May 12, 2024 0 114 Views

रुद्रप्रयाग: विश्व विख्यात केदारनाथ धाम में आने वाले देश-विदेश के तीर्थ यात्रियों को किसी भी प्रकार की दिक्कतें न हो, इसके लिए रुद्रप्रयाग जिला कार्यालय में अलग से यात्रा कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है. यहां यात्रियों की समस्या सुनने के लिए हर समय कर्मचारी तैनात हैं. केदारनाथ धाम, पैदल मार्ग, केदारनाथ हाईवे सहित हर हेलीपैड पर सीसीटीवी कैमरे के जरिये निगरानी रखी जा रही है. अगर यात्रियों को किसी प्रकार की दिक्कत है तो वो भी कंट्रोल में रूप में फोन करके अपनी समस्या बता सकते हैं.

चारधाम यात्रा का आगाज हो गया है. हजारों की संख्या में भक्त यहां पहुंच रहे हैं. केदारनाथ में पहले ही दिन सरकारी आंकड़ों के हिसाब से 29 हजार से अधिक तीर्थ यात्रियों ने दर्शन किए. यात्रा पर आने वाले तीर्थ यात्रियों को केदारनाथ धाम, हेलीपैड, केदारनाथ पैदल मार्ग और केदारनाथ हाईवे पर कोई दिक्कत न हो, इसके लिए प्रशासन ने सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं. साथ ही इसके लिए अलग से यात्रा कंट्रोल रूम की स्थापना की है. यात्रा कंट्रोल रूम में हर समय कर्मचारी तैनात किए गए हैं. जो सीसीटीवी कैमरों के जरिए यात्रा पर नजर बनाए हुए हैं और यात्री का फोन आने पर उनकी समस्या सुन रहे हैं.

यात्रा कंट्रोल रूम की स्थापना पहली बार रुद्रप्रयाग प्रशासन की ओर से की गई है. हेलीपैड और पैदल मार्ग, हाईवे और केदारनाथ धाम में यात्रियों को कोई परेशानी होती है तो प्रशासन की ओर से सीसीटीवी कैमरे के जरिए देखा जा रहा है और फिर शीघ्र ही उस स्थान पर संबंधित अधिकारियों को भेजा जा रहा है, जिससे यात्रियों की दिक्कतें शीघ्र दूर हो सके.

रुद्रप्रयाग जिलाधिकारी डॉ. सौरभ गहरवार ने बताया कि इस बार यात्रा में दो कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं. एक हेलीकॉप्टर सेवा के लिए और एक केदारनाथ धाम से लेकर केदारनाथ हाईवे पर निगरानी रखने के लिए. लगभग सवा सौ सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. इन कैमरों के जरिए प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखी जा रही है.