Breaking News
  • Home
  • देश विदेश
  • ‘Evm फिर गाली खाएगी, अभी उसे करने दें आराम’, Cec राजीव कुमार का तंज

‘Evm फिर गाली खाएगी, अभी उसे करने दें आराम’, Cec राजीव कुमार का तंज

By on June 7, 2024 0 93 Views

नई दिल्ली: मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) पर सवाल उठाने वालों पर कटाक्ष किया. उन्होंने कहा कि ईवीएम को अगले चुनाव तक आराम करने दिया जाए, क्योंकि आने वाले चुनावों में इनका फिर से दुरुपयोग किया जा सकता है.

ईवीएम से छेड़छाड़ के आरोपों पर गुरुवार को मीडिया को संबोधित करते हुए राजीव कुमार ने कहा कि पिछले 20-22 के चुनावों से ऐसी ही परंपरा चली आ रही है, जहां ईवीएम से छेड़छाड़ के आरोप लगे और उनकी विश्वसनीयता पर हमेशा सवाल उठाए गए, लेकिन अंत में उन्होंने हमेशा नतीजे दिखाए हैं.

EVM को करने दें आराम
न्यूज एजेंसी एएनआई ने राजीव कुमार के हवाले से कहा, ‘ईवीएम के नतीजे सबके सामने हैं. उस पर आरोप क्यों लगाना? इसे कुछ दिन आराम करने दीजिए. ईवीएम को अगले चुनाव तक आराम करने दीजिए. फिर यह बाहर आएगी, फिर इसकी बैटरी बदली जाएगी, फिर इसके पेपर बदले जाएंगे. फिर इसका फिर से दुरुपयोग होगा, लेकिन यह अच्छे नतीजे देगी.’

ईवीएम की आलोचना की जाती है
चुनाव आयोग के प्रमुख ने यह भी कहा कि शायद ईवीएम का जन्म ऐसे समय में हुआ जब उस पर लगातार आरोप लगते रहें. इसकी हमेशा आलोचना की जाती थी, लेकिन यह बहुत विश्वसनीय है. यह हर तरह से न्यूट्रल है और अपना काम कर रही है.उल्लेखनीय है कि ईवीएम की विश्वसनीयता को लेकर विपक्ष चुनाव आयोग से उलझता रहा है.

सुप्रीम कोर्ट में पहुंच चुका है मामला
इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 61ए को दरकिनार करते हुए बैलेट पेपर से चुनाव कराने के संबंध में एक याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया था. कोर्ट ने कहा था कि ईवीएम की कार्यप्रणाली से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर 10 से अधिक मामलों की बार-बार अदालत द्वारा जांच की जा चुकी है.