Breaking News
  • Home
  • देश विदेश
  • उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीटों पर 56 कैंडिडेट का नॉमिनेशन, 7 नामांकन पत्र हुए रद्द

उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीटों पर 56 कैंडिडेट का नॉमिनेशन, 7 नामांकन पत्र हुए रद्द

By on March 29, 2024 0 201 Views

देहरादून/अल्मोड़ा: लोकसभा चुनाव 2024 की बिगुल बज चुका है. उत्तराखंड में 5 लोकसभा सीटों पर मुकाबला होना है. जिसे लेकर कई प्रत्याशियों ने नामांकन कराया है. खास बात ये है कि सभी पांचों लोकसभा सीटों पर 63 नामांकन भरे गए थे. आज नामांकन पत्रों की जांच होने के बाद 56 नामांकन सही पाए गए. ऐसे में अब 56 प्रत्याशी चुनावी मैदान में है. वहीं, नाम वापसी की आखिरी तारीख 30 मार्च है.

63 नामांकन पत्रों में से 7 नामांकन पत्र रद्द

बता दें कि आज नामांकन पत्रों की जांच के दौरान हरिद्वार लोकसभा सीट पर सबसे ज्यादा नामांकन पत्र दाखिल हुए हैं. 63 नामांकन पत्रों में से 7 नामांकन पत्र रद्द किए गए हैं. वहीं, नाम वापसी की आखिरी तारीख 30 मार्च है. ऐसे में 30 मार्च की दोपहर 3 बजे तक नाम वापस ले सकते हैं. उसके बाद किसी का भी नाम वापसी नहीं होगा.

सर्विस मतदाताओं की लिस्ट तैयार: इसके अलावा चुनाव आयोग ने सर्विस मतदाताओं की लिस्ट भी तैयार कर ली है. जिसमें उत्तराखंड में 93,187 सर्विस मतदाताओं (आर्मी में तैनात वोटर) की लिस्ट तैयार की गई है. जिनमें 90,554 पुरुष और 2633 महिलाएं शामिल हैं. लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया बुधवार को पूरी हो गई है.

पांचों सीटों पर प्रत्याशियों की संख्या: चुनाव आयोग ने सभी प्राप्त नामांकन का परीक्षण करने के बाद पांचों लोकसभा सीटों पर 56 नामांकन सही पाए हैं. इनमें सबसे ज्यादा 14 नामांकन हरिद्वार लोकसभा सीट पर सही पाए गए हैं. जबकि, गढ़वाल लोकसभा सीट पर 13टिहरी लोकसभा सीट पर 11नैनीताल उधमसिंह नगर लोकसभा सीट पर 10 और अल्मोड़ा पिथौरागढ़ लोकसभा सीट पर 8 नामांकन सही पाए गए हैं.

अल्मोड़ा पिथौरागढ़ लोक सभा सीट के लिए 8 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किए. जिनमें भारतीय जनता पार्टी से अजय टम्टा, निर्दलीय प्रत्याशी अर्जुन प्रसाद और उत्तराखंड पीपुल्स पार्टी डेमोक्रेटिक से प्रमोद कुमार, कांग्रेस पार्टी से प्रदीप टम्टा, बहुजन मुक्ति पार्टी से ज्योति प्रकाश टम्टा , बहुजन समाज पार्टी से नारायण राम, उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी से किरन आर्या तथा उत्तराखंड क्रांति दल से अर्जुन कुमार देव ने नामांकन करवाया है.

जम्मू कश्मीर के माइग्रेंट वोटर्स के लिए सुविधा

वहीं, अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने बताया कि जम्मू कश्मीर के माइग्रेंट मतदाता भी अपना फॉर्म पोस्टल बैलेट से जमा कर सकते हैं. उसका प्रारूप 12C होगा. इसके अलावा प्रत्यक्ष रूप से मतदान के लिए फॉर्म M भरकर अपने क्षेत्र के इआरओ (चुनाव पंजीकरण अधिकारी) माइग्रेशन प्रमाण पत्र और वर्तमान पते के प्रूफ के साथ जमा कराने होंगे. चुनाव आयोग के अनुसार, मतदान का यह अवसर तीन लोकसभा सीट श्रीनगर, अनंतनाग और बारामूला के वोटर्स के लिए है.

अल्मोड़ा पिथौरागढ़ संसदीय सीट के लिए 8 प्रत्याशियों का नामांकन

अल्मोड़ा पिथौरागढ़ लोक सभा सीट के लिए 8 प्रत्याशियों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए. जिनमें बीजेपी से अजय टम्टा, निर्दलीय प्रत्याशी अर्जुन प्रसाद और उत्तराखंड पीपुल्स पार्टी डेमोक्रेटिक से प्रमोद कुमार, कांग्रेस पार्टी से प्रदीप टम्टा, बहुजन मुक्ति पार्टी से ज्योति प्रकाश टम्टा, बहुजन समाज पार्टी से नारायण राम, उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी से किरन आर्य और उत्तराखंड क्रांति दल से अर्जुन कुमार देव ने नामांकन कराया था.

गुरुवार को प्रत्याशियों की ओर से दाखिल किए नामांकन पत्रों की जांच की गई. उप जिला मजिस्ट्रेट और सहायक रिटर्निंग अधिकारी जयवर्धन शर्मा ने बताया कि अल्मोड़ा पिथौरागढ़ लोकसभा क्षेत्र से 8 उम्मीदवारों ने नामांकन प्रपत्र दाखिल किए हैं. जहां उत्तराखंड क्रांति दल के उम्मीदवार अर्जुन कुमार देव की ओर से निर्धारित प्रपत्र नहीं भरा गया, जिसके कारण उनकी पार्टी से उम्मीदवारी को अस्वीकार किया गया है, लेकिन उनके नामांकन को निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में स्वीकार कर लिया गया है. वही, अन्य सभी उम्मीदवारों के नामांकन पत्र सही पाए जाने पर उन्हें स्वीकार किया गया है.