Breaking News
  • Home
  • देश विदेश
  • जेपी नड्डा के मंत्री बनते ही क्या अब BJP को मिलेगा नया अध्यक्ष? पार्टी नेतृत्व में बदलाव की सुगबुगाहट

जेपी नड्डा के मंत्री बनते ही क्या अब BJP को मिलेगा नया अध्यक्ष? पार्टी नेतृत्व में बदलाव की सुगबुगाहट

By on June 10, 2024 0 146 Views

नई दिल्ली: 18वीं लोकसभा के चुनाव में एनडीए की जीत के बाद बीजेपी नेता नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बन गए। रविवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई। पीएम मोदी के साथ ही 30 कैबिनेट मंत्री, 5 नेताओं ने राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 36 नेताओं ने राज्य मंत्री के पद और गोपनीयता की शपथ ली। मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली है। मंत्रियों की लिस्ट में जेपी नड्डा का नाम सामने आने के साथ ही इस बात की भी चर्चा होने लगी कि क्या अब बीजेपी संगठन के शीर्ष नेतृत्व यानी अध्यक्ष पद पर बदलाव किया जाएगा?

बीजेपी की ‘एक व्यक्ति, एक पदकी नीति 

जनवरी 2020 में जेपी नड्डा ने अमित शाह की जगह पार्टी अध्यक्ष का पद संभाला था। बीजेपी अध्यक्ष के रूप में नड्डा का विस्तारित कार्यकाल इसी महीने समाप्त होना है। बीजेपी की ‘एक व्यक्ति, एक पद’ की नीति के अनुसार पार्टी को जल्द ही नया अध्यक्ष मिल जाएगा। ऐसे में जेपी नड्डा की जगह बीजेपी का अध्यक्ष कौन बनेगा? इस पर अभी अटकलों का दौर शुरू हो गया है।

नड्डा के नेतृत्व में 272 का जादुई आंकड़ा छूने से चूकी बीजेपी

बता दें कि जब अमित शाह बीजेपी के अध्यक्ष थे, तब पार्टी ने 2014 और 2019 दोनों ही लोकसभा चुनाव में बड़े मार्जिन से जीत हासिल की थी। बीजेपी ने 2024 का लोकसभा चुनाव जेपी नड्डा के नेतृत्व में लड़ा। बीजेपी ने इस बार 441 सीटों पर चुनाव लड़ा और 240 सीटों पर जीत दर्ज की। केंद्र में बीजेपी को सरकार बनाने के लिए 272 के जादुई आंकड़े से बीजेपी चूक गई। बीजेपी को एनडीए के घटक दलों यानी टीडीपी और जेडीयू जैसी पार्टी की मदद से केंद्र में तीसरी बार सरकार बनानी पड़ी है।

मोदी सरकार में जेपी नड्डा रह चुके हैं स्वास्थ्य मंत्री

जेपी नड्डा 2014 से 2019 तक पीएम मोदी की पहली कैबिनेट में स्वास्थ्य मंत्री बनाए गए थे। 2020 में उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री और पार्टी के मुख्य रणनीतिकार अमित शाह की जगह बीजेपी का अध्यक्ष संभाल था। सितंबर 2022 में पार्टी के अध्यक्ष पद का कार्यकाल समाप्त होने से पहले ही नड्डा को लोकसभा चुनाव 2024 तक का विस्तार दे दिया गया था।