Breaking News
  • Home
  • उत्तराखण्ड
  • लोकसभा चुनाव 2024 : चुनाव आयोग का बड़ा एक्शन, छह राज्यों के गृह सचिव को हटाने का आदेश, प.बंगाल के DGP हटाए गए

लोकसभा चुनाव 2024 : चुनाव आयोग का बड़ा एक्शन, छह राज्यों के गृह सचिव को हटाने का आदेश, प.बंगाल के DGP हटाए गए

By on March 19, 2024 0 302 Views

नई दिल्ली: भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने छह राज्यों गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गृह सचिव को हटाने के आदेश जारी किए हैं, साथ ही मिजोरम और हिमाचल प्रदेश में सामान्य प्रशासनिक विभाग के सचिव को भी हटा दिया गया है. चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) को हटाने के लिए आवश्यक कार्रवाई भी की है.

इसके अलावा, सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, मिजोरम और हिमाचल प्रदेश में सामान्य प्रशासनिक विभाग के सचिव, जो अपने संबंधित मुख्यमंत्री कार्यालयों में प्रभार संभाल रहे थे, को उनके पदों से हटा दिया गया है. सूत्रों के मुताबिक, पोल वॉचडॉग ने बृहन्मुंबई नगर आयुक्त इकबाल सिंह चहल के साथ-साथ कई अतिरिक्त आयुक्तों और उपायुक्तों को हटाने की भी कार्रवाई की है.

विभिन्न राज्यों में चुनावी प्रक्रिया की अखंडता को बनाए रखते हुए निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव सुनिश्चित करने के चुनाव आयोग के प्रयासों के तहत ये निष्कासन किए गए हैं. ईसीआई के ये घटनाक्रम निष्पक्ष चुनावी परिदृश्य को बढ़ावा देने और लोकतांत्रिक प्रक्रिया की अखंडता को बनाए रखने की उसकी प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने लगातार इस प्रतिबद्धता पर जोर दिया है, जिसमें लोकसभा चुनाव 2024 के कार्यक्रम की घोषणा करने वाली हालिया प्रेस कॉन्फ्रेंस भी शामिल है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि सीईसी की बैठक सोमवार को दोपहर में बुलाई गई, जिसमें चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू शामिल हुए. इन सात राज्यों में मुख्यमंत्री कार्यालय में दोहरे प्रभार वाले अधिकारियों को हटाने का उद्देश्य चुनावी प्रक्रिया के दौरान निष्पक्षता और निष्पक्षता में संभावित समझौते को कम करना है, विशेष रूप से कानून और व्यवस्था और बलों की तैनाती से संबंधित है,

चुनाव आयोग ने सभी राज्य सरकारों को निर्देश दिया है कि वे चुनाव संबंधी कार्यों में लगे उन अधिकारियों का तबादला करें जो तीन साल पूरे कर चुके हैं या अपने गृह जिलों में तैनात हैं.