Breaking News
  • Home
  • राजनीति
  • फिर उठी पश्चिमी यूपी बनाने की मांग, सुनें केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान का बयान,…सपा सांसद का मिला समर्थन : Video

फिर उठी पश्चिमी यूपी बनाने की मांग, सुनें केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान का बयान,…सपा सांसद का मिला समर्थन : Video

By on October 4, 2023 0 273 Views

मेरठ : केंद्रीय मंत्री और बीजेपी सांसद संजीव बालियान ने पश्चिमी यूपी को अलग राज्य बनाने की मांग का समर्थन किया है. जिसके बाद प्रदेश की सियासत गरमा गई है. संजीव बालियान की मांग पर बीजेपी के अंदर से ही विरोध के स्वर सुनाई दे रहे हैं. बीजेपी नेता संगीत सोम ने इसका विरोध किया है तो वहीं अब इस मामले पर संभल से समाजवादी पार्टी के सांसद डॉ शफीकुर्रहमान बर्क की प्रतिक्रिया भी सामने आई है. सपा नेता ने इसका समर्थन किया है.

सपा सांसद डॉ. शफीकुर्रहमान बर्क ने पश्चिमी यूपी को अलग राज्य बनाने की मांग का समर्थन करते हुए कहा, “अगर पश्चिम उत्तर प्रदेश अलग राज्य बनेगा तो इससे कानून व्यवस्था अच्छी होगी और राज्य का विकास भी होगा, क्योंकि उत्तर प्रदेश बहुत बड़ा राज्य है और समय-समय पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश को अलग राज्य बनाने की मांग उठती रही है. अगर ये अलग राज्य बन जाता है तो इससे विकास को गति मिलेगी.”

संजीव बालियान ने क्या कहा था

बता दें कि केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान रविवार को जाट महासभा में शामिल हुए थे, जहां उन्होंने पश्चिम यूपी को अलग राज्य बनाने और मेरठ को राजधानी घोषित करने की बात का समर्थन किया था. उन्होंने कहा कि इस प्रदेश की जनसंख्या आठ करोड़ के आसपास है और मेरठ से हाई कोर्ट साढ़े सात सौ किलोमीटर दूर है, ऐसे में पश्चिमी यूपी को अलग राज्य बनना चाहिए. हालांकि संजीव बालियान के इस बयान का बीजेपी नेता संगीत सोम ने ही विरोध किया है. उन्होंने कहा कि अगर ऐसा हुआ तो इस राज्य में हिंदू अल्पसंख्यक हो जाएंगे, एक वर्ग की आबादी जिस हिसाब से बढ़ रही है उससे पश्चिम की डेमोक्रेसी बदल जाएगी.

डॉ. शफीकुर्रहमान बर्क ने किया समर्थन

मेरठ में हाई कोर्ट बनाने की पहले से भी मांग उठती रही है. वहीं केंद्रीय मंत्री की मांग का संभल के सांसद शफीकुर्रहमान बर्क ने व्यक्तिगत तरीके से समर्थन किया. उन्होंने कहा कि यूपी बड़ा राज्य है. छोटे राज्य होने से निजाम अच्छा होगा. वहीं उन्होंने कहा कि अलग राज्य की मांग पहले से होती रही है. सपा और दूसरों ने भी मांग की थी. संजीव बालियान की ये राय है, मगर ये कोई फार्मूला नहीं है. सांसद ने कहा कि समाजवादी पार्टी का रूख आने पर वे इस संबंध में कुछ कहेंगे.