Breaking News
  • Home
  • देश विदेश
  • इस राज्य में पीएम किसान योजना में फर्जीवाड़ा, 11 हजार से ज्यादा लोगों को भेजा गया नोटिस

इस राज्य में पीएम किसान योजना में फर्जीवाड़ा, 11 हजार से ज्यादा लोगों को भेजा गया नोटिस

By on November 30, 2023 0 211 Views

पटना: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद की जाती है. किसानों को ये राशि हर 4 महीने के अंतराल पर 3 किस्तों में 2-2 हजार रुपये करके दिए जाते हैं. हाल के वक्त में पीएम किसान योजना में कई तरह के फर्जीवाड़े भी सामने आए हैं. बिहार के मुजफ्फरपुर से भी ऐसा ही मामला सामने आया है.

11 हजार से ज्यादा लोगों ने गलत तरीके उठा लिया पीएम किसान योजना का लाभ

मुजफ्फरपुर में पीएम  किसान सम्मान निधि योजना में बड़ा फर्जीवाड़ा आया है. ये फर्जीवाड़ा करीब 18 करोड़ की राशि का है. 11 हजार 600 के अपात्र लोगों ने गलत तरीके से इस योजना का लाभ उठा लिया. इन लोगों पर अब प्रशासन ने कार्रवाई की शुरुआत कर दी है. इनसे पैसे भी वापस लिए जा रहे हैं.

अब तक 22 लाख रुपये ही हुए वापस

अपात्र किसानों को राशि वापस करने के लिए नोटिस भी भेज दिया गया है. नोटिस के बाद सिर्फ 22 लाख रुपया वापस हुआ है. कृषि विभाग के मुताबिक राशि वापस नहीं करने वालों का बैंक अकाउंट होल्ड किया जा सकता है. इसके अलावा इन पर कानूनी केस दर्ज किया जा सकता है.

कैसे मामले का हुआ खुलासा

इस मामले का खुलासा तब हुआ जब ऑनलाइन आवेदन के बाद भुगतान होने पर पीएमओ की ओर से आधार कार्ड लिंक से जब इनकम टैक्सधारी किसान की पहचान होने लगी. इसके बाद राशि लौटाने के लिए अपात्रों के खिलाफ नोटिस जारी किया गया है. अब इसको लेकर जिला कृषि पदाधिकारी राजन बालन ने बताया कि जिन किसानों ने आयकर रिटर्न भरा है या जिनकी आय प्रति माह दस हजार से अधिक है वैसे किसानों को केंद्र सरकार द्वारा चिन्हित किया गया है. अभी तक जिले की जो सूची प्राप्त हुई है उसमें 11 हजार 600 किसान इस तरह के पाए गए हैं.

साभार – आज तक