Breaking News
  • Home
  • देश विदेश
  • यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों की खैर नहीं, अब Flying Hawk से होगी शहर की निगरानी

यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों की खैर नहीं, अब Flying Hawk से होगी शहर की निगरानी

By on December 15, 2023 0 497 Views

देहरादून की यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए दून पुलिस नई पहल शुरू करने जा रही है। अब शहर की निगरानी फ्लाइंग हॉक से की जाएगी। इसके लिए एसएसपी देहरादून ने Idea Forge technology limited कंपनी के साथ अनुबंध कर लिया है। गुरुवार से इसकी मॉनिटरिंग भी शुरू कर दी गई है।

Flying Hawk से की जाएगी शहर की निगरानी

देहरादून में यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए देहरादून पुलिस ने नई पहल शुरू की है। अब दून पुलिस आसमान से भी शहर पर नजर रखेगी। ट्रैफिक वॉयलेशन या नो पार्किंग के साथ अस्थाई अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ पुलिस चालानी कार्रवाई करेगी।

इन मार्गों पर रखेंगे तकनिकी ड्रोन नजर

अनुबंध के तहत कंपनी की ओर से नगर क्षेत्र के सभी मुख्य मार्ग जैसे चकराता रोड, शिमला बायपास रोड, सहारनपुर रोड, हरिद्वार बायपास रोड, राजपुर रोड, ईसी रोड आदि क्षेत्रों की हाईटेक ड्रोनों की सहायता से लगातार निगरानी की जायेगी।

अब यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों की खैर नहीं

एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि इन स्थानों पर यातायात नियमों का उल्लंघन, नो पार्किंग में खड़े वाहनों, अस्थाई अतिक्रमण पर नजर रखते हुए प्रभावी कार्यवाही की जायेगी। इसके अलावा नगर क्षेत्र में निकलने वाली शोभा यात्राओं व जूलूसो की भी इससे नियमित मॉनिटरिंग की जाएगी।

अधिकारियों के पास भी रहेगा लाइव एक्सेस

बता दें शुरुवात में पुलिस कार्यालय देहरादून ओर आईएसबीटी स्थित कंट्रोल रूम से दो ड्रोनों का संचालन किया जाएगा। इस दौरान सभी मार्गों पर हो रही प्रत्येक गतिविधि पर आसमान से पुलिस द्वारा नजर रखी जाएगी।

ड्रोन्स का लाइव एक्सेस देहरादून के उच्च अधिकारियों के पास भी रहेगा। जिससे उनके द्वारा भी समय-समय पर ड्रोन की गतिविधियों और उसकी लाइव लोकेशन से मॉनिटरिंग की जा सके।