Breaking News
  • Home
  • उत्तराखण्ड
  • ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ कार्यक्रम में पहुंचे CM धामी, बंगाली समुदाय को दी ये सौगातें, सुने धामी का सम्बोधन :Video

‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ कार्यक्रम में पहुंचे CM धामी, बंगाली समुदाय को दी ये सौगातें, सुने धामी का सम्बोधन :Video

By on August 14, 2023 0 157 Views

रुद्रपुरः स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पूर्व यानी 14 अगस्त को देश विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में मना रहा है. इसी कड़ी में रुद्रपुर में भी बंगाली समाज की ओर से विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस कार्यक्रम आयोजित किया गया. जिसमें बतौर मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शिरकत की. इस दौरान उन्होंने दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए हवन भी किया. साथ ही ऐसे लोगों को सम्मानित भी किया, जिन्होंने 14 अगस्त 1947 को यह दंश झेला था.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर 14 अगस्त को देश विभाजन विभीषिका स्मृति के रूप में माना रहा है. रुद्रपुर में आयोजित कार्यक्रम में सीएम पुष्कर सिंह धामी, केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट, केंद्रीय राज्य जहाज रानी एवं जल मार्ग मंत्री शांतनु ठाकुर ने शिरकत की. इस दौरान काफी संख्या में बंगाली समाज के लोगों ने भी प्रतिभाग किया. कार्यक्रम में सीएम धामी ने बंगाली समाज के लोगों की ओर से लगाई गई स्टॉल का निरीक्षण कर जानकारी ली. जिसके बाद उन्होंने हवन यज्ञ में आहुति भी डाली. उन्होंने बंगाली समाज के लोगों को संबोधित भी किया.

अपने संबोधन में सीएम धामी ने कहा कि आज के ही दिन देश को विभाजन का दंश झेलना पड़ा था. जिसमें कई भाई बहनों के साथ दुर्व्यवहार किया गया. हजारों लोगों का कत्लेआम किया गया. आज उन तमाम लोगों को याद करने का दिन है, जिन्होंने विभाजन के दौरान अपने प्राणों की आहुति दी थी. ऐसे में 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में मना कर दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए प्रार्थना की जा रही है.

बंगाली समाज के लिए सामुदायिक भवन का होगा निर्माण

उन्होंने कहा कि जल्द ही बंगाली समाज के लिए एक सामुदायिक भवन का निर्माण किया जाएगा. इसके अलावा केंद्र सरकार की नई शिक्षा नीति के तहत सभी भाषाओं में शिक्षा में पाठ्यक्रम को लेकर क्षेत्र का आकलन किया जाएगा. जिसके तहत बांग्ला भाषा में पाठ्यक्रम किया जाएगा.

प्रमाणपत्र से हटेगा पूर्वी पाकिस्तान

सीएम धामी ने कहा कि प्रमाणपत्र में पूर्वी पाकिस्तान शब्द हटाने को लेकर विधानसभा से दो बार प्रस्ताव केंद्र में भेजा गया है, लेकिन किन्ही कारणों से वो सफल नहीं हो पाया है, उसे भी जल्द दूर किया जाएगा. सीएम धामी ने कहा कि जल्द ही लोगों के लिए किच्छा में सेटेलाइट एम्स का निर्माण होगा. जिसके लिए भारत सरकार को भूमि हस्तांतरित की जा चुकी है. जल्द ही भूमिपूजन कर निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा.