Breaking News
  • Home
  • देश विदेश
  • PM मोदी के पसंदीदा अफसर और पिथौरागढ़ के लाल “सुधांशु पंत” बने राजस्थान में मुख्य सचिव

PM मोदी के पसंदीदा अफसर और पिथौरागढ़ के लाल “सुधांशु पंत” बने राजस्थान में मुख्य सचिव

By on January 3, 2024 0 298 Views

पिथौरागढ़: 1991 बैच के आईएएस सुधांश पंत को राजस्थान में बड़ी जिम्मेदारी मिली है. आईएएस सुधांश पंत को राजस्थान का नया मुख्य सचिव बनाया गया है. सुधांश पंत मूलतः पिथौरागढ़ जिले के बेरीनाग नगरपालिका के खितोली वार्ड के रहने वाले हैं. केंद्रीय शासन की ओर से उन्हें उनके मूल कैडर राजस्थान भेज दिया गया है. अब वह राजस्थान में मुख्य सचिव के तौर पर सेवाएं देंगे.

आईएएस सुधांश पंत की शुरुआती पढ़ाई सेंट जोसेफ कॉलेज से हुई. देहरादून से 12वीं करने के बाद उन्होंने खड़गपुर से बीटेक किया. वर्ष 1991 में वह आईएएस बने. सुधांश पंत का नैनीताल के मल्लीताल पोस्ट ऑफिस के पास गुडलक हाउस में आवास भी है. सुधांश को जिम्मेदारी मिलने पर स्थानीय विधायक फकीर राम टम्टा, बेरीनाग की ब्लॉक प्रमुख विनीता बाफिला, पूर्व ब्लाक प्रमुख रेखा भंडारी, निवर्तमान नगरपालिका अध्यक्ष हेम पंत, भाजपा नेता धीरज बिष्ट सहित आदि ने खुशी जताई है. आईएएस सुधांश पंत विभिन्न प्रशासनिक पदों पर सेवाएं दे चुके हैं. वर्तमान में वह दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के पद पर तैनात थे. अब केंद्रीय स्तर से उन्हें उनके मूल कैडर राजस्थान के लिए भेज दिया गया है. जहां वह मुख्य सचिव के तौर पर सेवाएं देंगे.

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी सुधांशु पंत राजस्थान कैडर के 1991 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. राजस्थान कैडर मिलने के बाद सुधांशु पंत ने प्रदेश में लंबे समय तक काम किया. उन्होंने 1993 में जयपुर एसडीएम के पद पर काम की शुरुआत की. इसके बाद पंत जैसलमेर, झुंझुनूं, भीलवाड़ा और जयपुर में कलेक्टर रहे. इसके अलावा जेडीए के कमिश्नर, कृषि विभाग के कमिश्नर और वन पर्यावरण विभाग में प्रिंसिपल सचिव भी रह चुके हैं. यही नहीं उन्होंने राजस्थान के प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष के तौर पर भी काम किया है.

सुधांशु पंत को पीएम मोदी का बुलावा

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी सुधांशु को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पसंदीदा अफसर माना जाता है. इसी लिहाज से उन्हें डेप्यूटेशन पर दिल्ली बुलाया गया. जहां उन्होंने भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय में सचिव के पद पर काम किया. हालांकि, अब राजस्थान की पूर्व मुख्य सचिव उषा शर्मा के रिटायरमेंट के बाद उन्हें मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है. इसको लेकर उन्हें दिल्ली से रिलीव भी कर दिया गया है.

छह वरिष्ठ अधिकारियों को पछाड़कर बने मुख्य सचिव

सुधांशु पंत राजस्थान के मुख्य सचिव बने हैं. इस दौरान उन्होंने अपने 6 वरिष्ठ अधिकारियों को पछाड़कर मुख्य सचिव का पद हासिल किया है. मुख्य सचिव की दौड़ में आईएएस अधिकारी सुबोध अग्रवाल, राजेश्वर सिंह, संजय मल्होत्रा और शुभ्रा सिंह थीं. इनके अलावा सुधांशु पंत को राजस्थान की वित्तीय व्यवस्थाओं का संचालन का बेहतर अनुभव है.