Breaking News
  • Home
  • देश विदेश
  • यहाँ भालू बने किसान ! बंदर पहुंचा रहे थे फसलों को नुकसान…पढ़ें पूरा मामला

यहाँ भालू बने किसान ! बंदर पहुंचा रहे थे फसलों को नुकसान…पढ़ें पूरा मामला

By on June 26, 2023 0 152 Views

लखीमपुर खीरी: उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में बंदरों के आतंक से किसान परेशान हैं। बंदरों को फसल बर्बाद करने से बचाने के लिए किसान हर हथकंडे अपना रहे हैं। अब लखीमपुर खीरी के एक गांव के किसानों ने बंदरों को भगाने के लिए ऐसी तकनीक अपनाई कि उसकी चर्चा चारों ओर होने लगी है।उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में किसानों ने बंदरों से अपनी फसल बचाने के लिए भालू बनना पड़ा। किसान भालू बनकर अपने खेत की रखवाली कर रहे है। लखीमपुर खीरी के जहान नगर गांव में किसान बंदरों को गन्ने की फसल को नुकसान पहुंचाने से रोकने के लिए भालू की पोशाक का उपयोग करते हैं।

 

 

बंदरों को भगाने के लिए किसान बने भालू

किसानों ने फसल को बंदरों से बचाने के लिए पैसे इकट्ठा किए और बंदर की पोशाक खरीदी है। किसान ये पोशाक पहनकर खेत में बैठते हैं, ताकि बंदर फसल को नुकसान न पहुंचा सकें। भालू की पोशाक पहनकर खेतों में बैठे एक किसान की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

अधिकारियों ने नहीं दिया ध्यान, खरीदी पोशाक

एक किसान गजेंद्र सिंह ने बताया कि क्षेत्र में 40-45 बंदर घूम रहे हैं और फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। हमने अधिकारियों से गुहार लगाई लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया गया। इसलिए हमने (किसानों ने) पैसे का योगदान दिया और अपनी फसलों की सुरक्षा के लिए 4,000 रुपये में यह पोशाक खरीदी। अब ये पोशाक पहनकर कोई न कोई खेतों में बैठा रहता है, ताकि बंदर खेतों में न आएं।

अधिकारियों ने दिया किसानों को आश्वासन

सोशल मीडिया पर तस्वीरें वायरल होने के बाद चर्चाएं तेज हो गई। किसानों ने अधिकारियों पर ध्यान न देने का आरोप लगाया है। वहीं अधिकारियों ने कार्रवाई का आश्वासन दिया है। प्रभागीय वन अधिकारी (डीएफओ) संजय बिस्वाल ने कहा कि मैं किसानों को आश्वासन देता हूं कि हम बंदरों को फसलों को नुकसान पहुंचाने से रोकने के लिए सभी उपाय करेंगे।