Breaking News
  • Home
  • उत्तराखण्ड
  • सावधान ! कहीं आप भी गूगल से हेल्थ टिप्स तो नहीं ले रहे ?

सावधान ! कहीं आप भी गूगल से हेल्थ टिप्स तो नहीं ले रहे ?

By on May 31, 2024 0 154 Views

हैदराबाद: संभावित स्वास्थ्य स्थितियों और लक्षणों के बारे में ऑनलाइन पढ़ना चिंता और तनाव को बढ़ा सकता है, खासकर जब सबसे खराब स्थिति या अस्पष्ट लक्षणों के बारे में गूगल पर सर्च किया जाये. इंटरनेट पर गलत सूचनाओं की भरमार है, जिसमें झूठे दावे, पुरानी जानकारी और छद्म वैज्ञानिक सिद्धांत शामिल हैं. यदि आप गूगल पर मिल रही स्वास्थ्य संबंधी जानकारी पर आंख मूंदकर भरोसा कर रहे हैं तो यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है. यहां पढ़ें बीमारियों के बारे में गूगल करने से पहले क्या करें…

  1. स्रोत की विश्वसनीयता:सरकारी स्वास्थ्य एजेंसियों जैसे, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ICMR या इंडियन मेडिकल एसोसिएशन IMA के साथ-साथ शैक्षणिक संस्थानों और मान्यता प्राप्त स्वास्थ्य संगठनों जैसे, विश्व स्वास्थ्य संगठन – WHO जैसे प्रतिष्ठित स्रोतों पर भरोसा करें.
  2. आधिकारिक वेबसाइट:.gov, .edu, या .org (गैर-लाभकारी संगठन) डोमेन में समाप्त होने वाली वेबसाइटों से मिलने वाली जानकारी को प्राथमिकता दें. ये वेबसाइट अक्सर विश्वसनीय और साक्ष्य-आधारित स्वास्थ्य जानकारी प्रदान करती हैं.
  3. पीयर-रिव्यूड जर्नल:पीयर-रिव्यूड मेडिकल जर्नल में प्रकाशित लेखों को पढ़ें. पीयर रिव्यू यह सुनिश्चित करता है कि शोध प्रकाशन से पहले क्षेत्र के विशेषज्ञों की ओर से जांच किया जाये. जिससे इसकी विश्वसनीयता बढ़ती है. PubMed Central और Google Scholar ऐसे लेखों तक पहुंचने के लिए अच्छे प्लेटफॉर्म हैं.
  4. प्रकाशन की तिथि:प्रकाशन की तिथि या जानकारी के अंतिम अपडेट की जांच करें. चिकित्सा ज्ञान तेजी से विकसित होता है, इसलिए सटीकता और प्रासंगिकता सुनिश्चित करने के लिए हाल के स्रोतों को प्राथमिकता दें.
  5. लेखक की साख:लेखकों या योगदानकर्ताओं की योग्यता और विशेषज्ञता को सत्यापित करें. अध्ययन के क्षेत्र में प्रासंगिक अनुभव और साख वाले चिकित्सा पेशेवरों, शोधकर्ताओं या विशेषज्ञों की तलाश करें.
  6. पारदर्शिता और निष्पक्षता:ऐसे स्रोतों से जानकारी प्राप्त करें जो फंडिंग, हितों के टकराव और संपादकीय नीतियों के बारे में पारदर्शी जानकारी देते हों. पारदर्शिता से विश्वास बढ़ता है और संभावित पूर्वाग्रहों की पहचान करने में मदद मिलती है.
  7. सर्वसम्मति दिशानिर्देश:प्रतिष्ठित चिकित्सा संगठनों और विशेषज्ञ पैनल से सर्वसम्मति दिशानिर्देश और अनुशंसाएं देखें. ये दिशानिर्देश स्वास्थ्य स्थितियों के निदान, उपचार और प्रबंधन के लिए वर्तमान सर्वोत्तम प्रथाओं और साक्ष्य-आधारित दृष्टिकोणों को दर्शाते हैं.
  8. मरीजों के अधिकार के लिए काम करने वाले समूह :विशिष्ट स्वास्थ्य स्थितियों से जुड़े मरीजों के अधिकार के लिए काम करने वाले प्रतिष्ठित समूह वकालत समूहों से जानकारी पर विचार करें. ये संगठन अक्सर रोगियों और देखभाल करने वालों के लिए मूल्यवान संसाधन, सहायता नेटवर्क और शैक्षिक सामग्री के साथ वास्तविक जानकारी प्रदान करते हैं.
  9. विशेषज्ञ परामर्श:पेशेवर चिकित्सा सलाह के लिए ऑनलाइन जानकारी का उपयोग पूरक के रूप में करें, न कि विकल्प के रूप में. व्यक्तिगत मूल्यांकन, निदान और उपचार अनुशंसाओं के लिए चिकित्सकों, विशेषज्ञों या फार्मासिस्ट जैसे स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों से परामर्श करें.
  10. महत्वपूर्ण मूल्यांकन कौशल:स्वास्थ्य संबंधी जानकारी की गुणवत्ता, प्रासंगिकता और विश्वसनीयता का मूल्यांकन करने के लिए महत्वपूर्ण मूल्यांकन कौशल विकसित करें. CRAAP परीक्षण (मुद्रा, प्रासंगिकता, अधिकार, सटीकता, उद्देश्य) जैसे उपकरण स्रोतों की विश्वसनीयता का आकलन करने में मदद कर सकते हैं