Breaking News
  • Home
  • देश विदेश
  • उत्तराखंड में लोकसभा सीटों की बूथ स्तरीय समीक्षा करेगी BJP, कार्यकर्ता और विधायक होंगे सम्मानित

उत्तराखंड में लोकसभा सीटों की बूथ स्तरीय समीक्षा करेगी BJP, कार्यकर्ता और विधायक होंगे सम्मानित

By on June 6, 2024 0 146 Views

देहरादूनः उत्तराखंड में पांचों लोकसभा सीटें जीतकर भाजपा ने जीत की हैट्रिक लगाई है. 2014 और 2019 के बाद 2024 का लोकसभा चुनाव जीतकर भाजपा ने उत्तराखंड ने नया रिकॉर्ड कायम किया है. हालांकि, साल 2024 लोकसभा चुनाव में भाजपा के जीत का मार्जिन पिछले चुनाव के मुकाबले कम रहा है. ऐसे में उत्तराखंड भाजपा भविष्य में होने वाले चुनाव को देखते हुए अभी से अपनी स्थिति को मजबूत करने और कमियों को जानने के लिए समीक्षा करने जा रही है.

बातचीत करते हुए उत्तराखंड भाजपा अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने कहा कि उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों पर भाजपा ने हैट्रिक बनाई है. नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बन रहे हैं. ऐसे में उत्तराखंड में भाजपा ने, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पांचों कमल की माला भेंट करने का संकल्प पूरा किया है. भविष्य में भी जीत की दिशा को आगे बनाए रखने के लिए प्रदेश संगठन ने तय किया है कि प्रदेश की सभी विधानसभाओं की बूथ स्तरीय समीक्षा की जाएगी.

सम्मानित होंगे बूथ और केंद्र प्रभारी

भट्ट ने कहा कि जिस भी बूथ पर 90 फीसदी से अधिक मत भाजपा के पक्ष में पड़े है, उस बूथ अध्यक्ष को सम्मानित किया जाएगा. शक्ति केंद्रों को 5 बूथ दिए गए हैं. ऐसे में 5 बूथ में से 5 या फिर 4 बूथ जीते हैं, उस शक्ति केंद्र प्रभारी को सम्मानित किया जाएगा. मंडल अध्यक्षों को कैटेगरी के आधार पर सम्मानित किया जाएगा. इसके साथ ही जिस भी विधानसभा में 70 फीसदी से अधिक मत भाजपा के पक्ष में हुआ है, उस विधायक को भी सम्मानित किया जाएगा. इसकी रूपरेखा जल्द ही तैयार की जाएगी. इसके साथ ही भट्ट ने कहा कि, नगर निकाय के चुनाव को भाजपा प्रचंड बहुमत से जीते, इसकी रूपरेखा भी भाजपा तैयार करने जा रही है.

400 पार के नारे से उत्साहित रहे कार्यकर्ता

भाजपा का 400 पार का नारा पूरा न होने के सवाल पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने कहा कि लक्ष्य हमेशा बड़ा ही रखा जाता है. 2019 के लोकसभा चुनाव में एनडीए को जो सीटें मिली थी, उसको देखते हुए इस लोकसभा चुनाव में लक्ष्य रखा गया. ताकि कार्यकर्ताओं का उत्साहवर्धन किया जा सके. पार्टी ने 400 पार का लक्ष्य रखा था. ऐसे में अगर लक्ष्य को पूरा नहीं भी कर पा रहे हैं तो भी लक्ष्य के करीब पहुंचने से आत्मसंतुष्टि होती है. अगले लोकसभा चुनाव के दौरान लक्ष्य इससे अधिक ही रखा जाएगा. जिसका परिणाम भविष्य में देखने को मिलेगा.

चुनाव में क्षेत्रवाद और जातिवाद से दूर रही भाजपा

400 पार नारे के कारण भाजपा के नेता और कैडर वोटर काफी उत्साहित हो गए, जिसके कारण जीत का मार्जिन कम हुआ? इस सवाल पर भट्ट ने कहा, अति आत्मविश्वास निश्चित रूप से दिक्कतें पैदा करता है. लेकिन भाजपा कार्यकर्ता ने इस चुनाव में पूरी मेहनत से काम किया है. अगर भाजपा कार्यकर्ता अति उत्साहित रहते तो परिस्थितियां कुछ ओर ही होती. अन्य राज्यों में क्या स्थितियां रही ये समीक्षा के बाद पता चलेगा. लेकिन उत्तराखंड में भाजाप के कार्यकर्ताओं ने घर-घर जाकर पार्टी, पीएम और सीएम के संदेश को पहुंचाया है. ये चुनाव विकास कार्यों पर केंद्रित रहा है. विकास भाजपा का मुद्दा रहा. चुनाव में पार्टी क्षेत्रवाद और जातिवाद से दूर रही है. ऐसे में ये जीत विकास की जीत है.

बूथ स्तर पर होगी लोकसभा चुनाव की समीक्षा

भट्ट ने कहा कि किसी भी चुनाव की समीक्षा भाजपा बूथ स्तर पर करती है. क्योंकि भाजपा, बूथ केंद्रित पार्टी है. भाजपा की बूथ कमेटी बूथ इकाई है. ऐसे में बूथ इकाई की सक्रियता से भाजपा सारे चुनाव को जीतती है. लिहाजा, लोकसभा चुनाव की समीक्षा बूथ स्तरीय होगी.

मोदी मंत्रिमंडल में उत्तराखंड को जिम्मेदारी मिलने की उम्मीद

उत्तराखंड को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नजरिया हमेशा ही सकारात्मक रहा है. एक समय वो भी था जब उत्तराखंड कोटे से सुषमा स्वराज, मुरली मनोहर जोशी और बची सिंह रावत मंत्री थे. उत्तराखंड के तीन नेताओं को मंत्रालय मिला है. लिहाजा, पीएम मोदी इस बार भी उत्तराखंड के प्रति सौहार्दपूर्ण माहौल रखेंगे. ऐसे में जब भी शपथ ग्रहण होगा, उस दौरान उत्तराखंड के नेताओं को भी बड़ी जिम्मेदारी सौंपी जाएगी, ऐसी उम्मीद है.

कांग्रेस का ठग बंधन

भट्ट ने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि भविष्य में कांग्रेस आगे बढ़ने वाली नहीं है. कांग्रेस 100 का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाई. ऐसे में कांग्रेस को अपने हार की समीक्षा करनी चाहिए. कांग्रेस का जो ठग बंधन है, वो जल्दी चकनाचूर होगा. मोदी के प्रति जनता का विश्वास लगातार बढ़ रहा है. लिहाजा, भविष्य के प्रचंड बहुमत के साथ भाजपा देश का नेतृत्व करेगी.