Breaking News
  • Home
  • देश विदेश
  • मानव वन्यजीव संघर्ष पर सीएम धामी ने की हाईलेवल मीटिंग, बढ़ी रहीं घटनाओं पर जताई चिंता

मानव वन्यजीव संघर्ष पर सीएम धामी ने की हाईलेवल मीटिंग, बढ़ी रहीं घटनाओं पर जताई चिंता

By on December 22, 2023 0 254 Views

देहरादून: उत्तराखंड में मानव वन्य जीव संघर्ष को लेकर अब मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Uttarakhand CM Pushkar Singh Dhami) ने अफसरों के सामने गंभीर चिंता जाहिर की है. दरअसल भीमताल में एक के बाद एक गुलदार के हमले से लोग दहशत में है और यहां कर्फ्यू जैसे हालात बने हुए हैं. इतना ही नहीं पौड़ी के कई क्षेत्रों में भी गुलदार की दहशत लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने दे रही है. इन्हीं स्थितियों को देखते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अब इन मामलों पर गंभीरता जाहिर करते हुए अधिकारियों की हाई लेवल मीटिंग बुलाई. इसी बीच उन्होंने मानव वन्य जीव संघर्ष पर चिंता जाहिर की.

गुलदारों की संख्या का नहीं है सटीक आंकड़ा

प्रदेश में गुलदारों की संख्या को लेकर फिलहाल कोई सटीक आंकड़ा वन विभाग के पास नहीं है. साल दर साल गुलदार के हमले लगातार बढ़ रहे हैं और इसमें बड़ी संख्या में लोग अपनी जान भी गंवा रहे हैं. ऐसे में मानव वन्य जीव संघर्ष को कम करने में सरकार की कोई भी कोशिश सफल नहीं हो पाई है. इन्हीं सभी बातों को देखते हुए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को अल्टीमेटम दे दिया है और मानव वन्य जीव संघर्ष काम करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं.

घरों से निकलने में कतरा रहे लोग

राज्य में वैसे तो मानव वन्यजीव संघर्ष को रोकने के लिए एक अलग विंग को तैयार किया गया है और इसमें विशेषज्ञों की टीम बनाकर इस पर विशेष काम करने के भी प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन गुलदार का सबसे बड़ा खतरा पहाड़ी जनपदों में दिखाई दे रहा है. स्कूलों में गुलदार के खतरे को देखते हुए स्कूलों में छुट्टी करनी पड़ रही है, जबकि लोग घरों से बाहर निकलने में डर रहे हैं.

सीएम धामी ने बुलाई हाईलेवल मीटिंग

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि अब तक पिछले कुछ समय में ही सात घटनाएं गुलदार के हमले की हो चुकी हैं. इसके लिए उन्होंने अधिकारियों की हाई लेवल मीटिंग बुलाई है और जो घटनाएं हो रही हैं, वह बेहद दुखद है. जिसके लिए अफसरों को जरूरी कदम उठाने के लिए कहा गया है.