Breaking News
  • Home
  • राजनीति
  • हल्द्वानी कैंसर अस्पताल के विस्तारीकरण को केंद्र ने दी मंजूरी, जल्द तैयार होगा 196 बेड का हॉस्पिटल

हल्द्वानी कैंसर अस्पताल के विस्तारीकरण को केंद्र ने दी मंजूरी, जल्द तैयार होगा 196 बेड का हॉस्पिटल

By on September 13, 2024 0 48 Views

देहरादून: केंद्र सरकार ने हल्द्वानी में स्वामी राम कैंसर अस्पताल के विस्तारीकरण को सहमति दे दी है. साथ ही वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने 44 पेड़ों के कटान को भी अनुमति दे दी है. ऐसे में अब कैंसर अस्पताल के विस्तारीकरण की प्रक्रिया आसान हो गई है. स्वास्थ्य सचिव आर राजेश कुमार ने बताया इस कैंसर अस्पताल के बनने के बाद कैंसर के मरीजों को एक ही स्थान पर कैंसर की सभी जांचे और बेहतर इलाज की सुविधा मिलेगी. जिससे कैंसर पीड़ित मरीजों को इलाज के लिए अन्य शहरों का रुख नहीं करना पड़ेगा.

दो चरण में होगा कैंसर अस्पताल का निर्माण

दरअसल, राज्य कैंसर संस्थान, हल्द्वानी की स्थापना के लिए 103 करोड़ 65 लाख 65 हज़ार रुपये के परियोजना की मंजूरी है. जिसके चलते साल 2021 में 69 करोड़ रुपये राज्य सरकार को जारी किये गये. इस अस्पताल के लिए राज्य सरकार पहले ही 152 पद स्वीकृत कर चुकी है. इसके साथ ही 255 अन्य पदों की स्वीकृति के लिए स्वास्थ्य विभाग ने शासन को पत्र भेज चुका है. साथ ही बताया राज्य कैंसर अस्पताल, हल्द्वानी के पहले चरण का निर्माण कार्य शुरू करने के लिए भूमि समेत अन्य कार्य पूरा किए जा चुके हैं.

उच्चस्तरीय मशीनें खरीदने की प्रक्रिया शुरू

सचिव ने बताया अस्पताल का निर्माण कार्य दो चरणों में किया जाएगा. पहले चरण में वार्ड और सर्विस ब्लॉक का निर्माण कार्य किया जायेगा. जिसका कार्य जल्द शुरू हो जायेगा. साथ ही अस्पताल के उच्चस्तरीय अत्याधुनिक मशीनें खरीदने की प्रक्रिया भी चल रही है. अस्पताल निर्माण में दूसरे चरण में डायग्नोस्टिक ब्लॉक, न्यूक्लियर मेडिसिन ब्लॉक प्रिवेन्टिव ऑनकोलॉजी, व अन्य स्पेशियलिटी एवं सुपर स्पेशियलिटी विभाग स्थापित किया जाएगा. जिससे ब्लड समेत अन्य जांच एक ही जगह पर हो सकेंगी. यहां न्यू क्लियर मेडिसिन समेत 31 विभाग होंगे.

196 बैड का किया जाएगा निर्माण

कैंसर मरीजों की थैरेपी के लिए सीटी सिमूलेटर मशीनें लगाई जाएंगी. रेडियोलॉजी विभाग में सीटी स्कैन, एमआरआई, अल्ट्रासाउंड समेत अन्य जांचें भी की जाएंगी. डायग्नोस्टिक ब्लॉक में ब्लड बैंक, पैथोलॉजी लैब, माइक्रोबायोलॉजी, बायोकेमस्ट्री लैब भी होगी. पहले और दूसरे चरण में कुल 196 बैड का निर्माण किया जायेगा. साथ ही रोगियों और उनके तिमारदारों को रुकने के लिए 141 शैय्यायुक्त रैन बसेरा भी बनाया जायेगा.

बता दें हल्द्वानी के 1.75 हेक्टेयर वन भूमि में बने परिसर का नियमितिकरण करने के लिए राजकीय मेडिकल कालेज, हल्द्वानी को केंद्र सरकार ने मंजूरी दी थी. पहले चरण के निर्माण के कार्यों के तहत नये वार्ड और नये सर्विस ब्लॉक के निर्माण के लिए ले 44 वृक्षों का कटान किया जाएगा. इसके लिए वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है.