Breaking News
  • Home
  • राजनीति
  • उत्तराखंड में आफत की बारिश, 300 के करीब सड़कें बंद, बेहाल कुमाऊं, टनकपुर में SDRF की तैनाती

उत्तराखंड में आफत की बारिश, 300 के करीब सड़कें बंद, बेहाल कुमाऊं, टनकपुर में SDRF की तैनाती

By on September 14, 2024 0 47 Views

देहरादून: उत्तराखंड में पिछले दो दिनों से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के बाद प्रदेश भर में 297 सड़कें बंद हैं. कुमाऊं में अत्यधिक बारिश होने की वजह से एसडीआरएफ की टुकड़ियों को ऋषिकेश से टनकपुर की ओर डेप्लॉय किया गया है.

प्रदेश में पिछले दो दिनों से हो रही लगातार बारिश के कारण कुमाऊं के टनकपुर, पिथौरागढ़ और चंपावत में बाढ़ जैसे हालात हैं. भारी बारिश के चलते चंपावत के पास कुछ गांव में पानी घुसने की खबर है. बेरीनाग में 6 मकान भूस्खलन की चपेट में आये हैं. पूरे प्रदेश में 2 दिन हुई लगातार बारिश के कारण करीब 300 सड़के बंद हैं. जिसमें पिथौरागढ़ टनकपुर मुख्य मार्ग भी शामिल है.

बारिश से हुए नुकसान पर शुक्रवार सुबह मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आपदा प्रबंधन परिचालन केंद्र का निरीक्षण किया. उन्होंने प्रदेश की स्तिथि की जानकारी ली, आईएमडी द्वारा जारी किए गए अलर्ट के बाद से ही राज्य आपदा प्रबंधन विभाग सभी जनपदों के जिलाधिकारी के संपर्क में हैं. राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव विनोद कुमार सुमन ने कहा लगातार दो दिनों से पूरे प्रदेश की स्थिति पर नजर रखी जा रही है. जिलाधिकारियों से बातचीत की जा रही है. जहां भी बारिश के कारण नुकसान की खबर है वहां तत्काल प्रभाव से रेस्क्यू टीमें भेजी जा रही हैं.

इसके अलावा एसडीआरएफ कमांडेंट के पद पर नवनियुक्त IPS अधिकारी अर्पण यदुवंशी ने बताया पिछले 2 दिन से लगातार हो रही बारिश की वजह से कुमाऊं में डेप्लॉयमेंट ज्यादा किया गया है. कमांडेंट एसडीआरएफ अर्पण यदुवंशी ने बताया भारी बारिश के चलते टनकपुर में जिला प्रशासन ने एसडीआरएफ की एक टुकड़ी की मांग की थी. जिसको देखते हुए ऋषिकेश ढालवाला से टनकपुर के लिए एक टीम को भेजा गया है. दूसरी टीम को भी बैकअप पर रखा गया है