Breaking News
  • Home
  • राजनीति
  • हल्द्वानी में सीएम धामी: कहा- केंद्र की मदद से केदारनाथ में क्षतिग्रस्त सड़क और पुलों का होगा पुनर्निर्माण

हल्द्वानी में सीएम धामी: कहा- केंद्र की मदद से केदारनाथ में क्षतिग्रस्त सड़क और पुलों का होगा पुनर्निर्माण

By on August 4, 2024 0 101 Views

हल्द्वानी: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का कहना है कि केंद्र सरकार की मदद से जल्द ही केदारनाथ क्षेत्र में आपदा से क्षतिग्रस्त सड़क और पुलों के पुनर्निर्माण का कार्य शुरू करा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अब तक 12000 से अधिक तीर्थयात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है। मौसम ने साथ दिया तो अगले एक-दो दिन में अलग-अलग स्थानों पर फंसे तीर्थ यात्रियों को भी सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया जाएगा।

धामी शनिवार को यहां काठगोदाम स्थित सर्किट हाउस में प्रिंट मीडिया से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि केदारनाथ में बारिश और अतिवृष्टि के कारण नौ दस स्थानों पर सड़क और पुल टूटे हुए हैं। एक जगह 150 मीटर सड़क बह गई है। बताया कि इस संबंध में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित साह व केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से बातचीत हुई है। जल्द ही केंद्र सरकार की मदद से क्षतिग्रस्त सड़क और पुलों को ठीक कराया जाएगा। कहा कि केंद्र से दो एमआई 17 हेलीकाप्टर और चिनकु विमान मिले हैं। इसके अलावा राज्य सरकार के भी छह हेलीकाप्टर वहां राहत और बचाव के काम में जुटे हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि क्षेत्र में जल्द ही सड़क, संपर्क मार्ग, पेयजल, बिजली और संचार सेवाएं बहाल हो। इस दिशा में भी काम किया जा रहा है। कहा कि प्रदेश में अब तक अलग अलग स्थानों पर आपदा की घटनाओं में 15 लोगों की जान गई है। प्रदेश सरकार प्रभावित परिवारों के साथ है और उनकी हर संभव मदद करेगी।

मंत्री मंडल में चार मंत्री कम होने और मंत्रीमंडल विस्तार को लेकर पूछे गए सवाल पर धामी ने कहा कि मंत्री मंडल विस्तार के मामले में बातचीत चल रही है। कांग्रेस की ओर से सरकार पर लगाए जा रहे आरोपों के बावत धामी का कहना था कि हम देवभूमि के लोग हैं और देवभूमि का अपना स्वरूप है। धर्म कर्म को मानते हैं और उसी आधार पर काम कर रहे हैं। कुमाऊं मंडल में स्वास्थ्य सेवाओं की बदहाल स्थित पर मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने की दिशा में सरकार काम कर रही है। यह वर्षों पुरानी आवश्यक्ताएं हैं और सिस्टम को बनाने में समय लगता है। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा साफ है और नीयत स्पष्ट है। हल्द्वानी के बड़े और पिछले कई वर्षों से लंबित प्रोजेक्टों को लेकर पूछे गए सवाल पर धामी बोले जमरानी बांध परियोजना को मंजूरी मिल चुकी है।

कैंची बाईपास को केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है जिसे अगले साल 15 जून से पहले तैयार करा दिया जाएगा। कैंसर इंस्टीट्यूट को भी केंद्र सरकार से हरी झंडी मिल चुकी है। वार्ता के दौरान दर्जा राज्य मंत्री डा. अनिल डब्बू व ध्रुव रौतेला मौजूद रहे।