Breaking News
  • Home
  • राजनीति
  • उत्तराखंड में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी…

उत्तराखंड में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी…

By on July 23, 2024 0 354 Views

देहरादून: उत्तराखंड के ज्यादातर जिलों में आज भारी से भारी बारिश का रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार मंगलवार को चंपावत, नैनीताल और उधम सिंह नगर में भारी से भारी बारिश का रेड अलर्ट है। पौड़ी, पिथौरागढ़, बागेश्वर और अल्मोड़ा जिले में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं अन्य जिलों में भी कई दौर की तेज बारिश होने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह ने बारिश के दौरान अनावश्यक रूप से यात्रा करने से बचने की हिदायत दी है। साथ ही भूस्खलन और संवेदनशील इलाकों में दिन के साथ ही रात के समय भी सतर्कता बरतनी को कहा है।

खुले स्थानों पर वाहन और मवेशियों को ना रखने की सलाह दी गई है। मौसम विज्ञान केंद्र और आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से जारी भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए मंगलवार को देहरादून के सभी आंगनबाड़ी केंद्र और विद्यालयों को बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। जिलाधिकारी की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि भारी बारिश को देखते हुए बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर 23 जुलाई को शिक्षण संस्थानों को बंद रखा जाए। वहीं भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए चंपावत और पिथौरागढ़ में भी स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्रों में छुट्टी घोषित की गई है।

उधर गौरीकुंड केदारनाथ पैदल मार्ग पर रविवार को तीन यात्रियों की मौत के बाद प्रशासन ने शाम पांच बजे से अगले दिन सूर्योदय तक पैदल मार्ग पर यात्रा पर रोक लगा दी है। तेज बारिश होने पर दिन में भी यात्रा का संचालन नहीं करने के निर्देश दिए हैं। यात्रियों की सुरक्षा के लिए पैदल मार्ग के सभी संवेदनशील स्थानों पर जवान तैनात किए गए हैं। उप जिलाधिकारी अनिल कुमार शुक्ला ने केदारनाथ धाम आने वाले श्रद्धालुओं से अपील की है कि मौसम की जानकारी लेकर ही यात्रा पर निकले।