Breaking News
  • Home
  • देश विदेश
  • कांग्रेस से आज़ाद हुए “गुलाम नबी आजाद” बोले जम्मू मे बनाऊँगा अपनी पार्टी, कई पूर्व विधायकों ने भी छोडी कांग्रेस…

कांग्रेस से आज़ाद हुए “गुलाम नबी आजाद” बोले जम्मू मे बनाऊँगा अपनी पार्टी, कई पूर्व विधायकों ने भी छोडी कांग्रेस…

By on August 27, 2022 0 189 Views

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद ने बड़ा एलान किया है। उन्होंने कहा कि वह जम्मू-कश्मीर जा रहे हैं और जम्मू-कश्मीर में अपनी नई पार्टी बनाएंगे। इसके साथ ही उन्होंने भाजपा में शामिल होने की खबरों का खंडन किया है। गुलाम नबी आजाद ने कहा, ‘विरोधियों ने मेरे बारे में अफवाहें फैलाईं। विरोधी कह रहे हैं कि मैं भाजपा में जा रहा हूं। मैं जम्मू-कश्मीर जा रहा हूं। जम्मू-कश्मीर में अपनी पार्टी बनाऊंगा।’ उल्लेखनीय है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे गुलाम नबी आजाद ने आज पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। लंबे समय से पार्टी की नीतियों को लेकर आजाद नाराज चल रहे थे। कांग्रेस अध्यक्ष को भेजे पांच पृष्ठ के त्यागपत्र में आजाद ने कहा कि वह भारी मन से यह कदम उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा से पहले ‘कांग्रेस जोड़ो यात्रा’ निकाली जानी चाहिए थी।आजाद ने कहा कि पार्टी में किसी भी स्तर पर चुनाव संपन्न नहीं हुए। गुलाम नबी ने कहा कि कांग्रेस लड़ने की अपनी इच्छाशक्ति और क्षमता खो चुकी है।

आजाद ने सोनिया को लिखे पत्र में कहा कि एआईसीसी के चुने हुए पदाधिकारियों को एआईसीसी का संचालन करने वाले छोटे समूह द्वारा तैयार की गई सूचियों पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर किया गया। पार्टी के साथ बड़े पैमाने पर धोखे के लिए नेतृत्व पूरी तरह से जिम्मेदार है। उन्होंने लिखा है कि कांग्रेस में हालात अब ऐसी स्थिति पर पहुंच गए है, जहां से वापस नहीं आया जा सकता। पार्टी की कमजोरियों पर ध्यान दिलाने के लिए पत्र लिखने वाले 23 नेताओं को अपशब्द कहे गए, उन्हें अपमानित किया गया, नीचा दिखाया गया।

फारूक अब्दुल्ला बोले- गुलाम नबी आजाद को नहीं मिल रहा होगा सम्मान

नेशनल कांफ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने गुलाम नबी आजाद के इस्तीफे पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि उन्हें पहले की तरह सम्मान नहीं मिल रहा होगा। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के समय से आजाद इनर कैबिनेट के सदस्य रहे। आज भी सोनिया गांधी के करीबी थे। इस्तीफे पर उन्हें अफसोस है।

साथ ही फारूक अब्दुल्ला ने कहा, ‘उन्हें (आजाद को) सम्मान नहीं मिल रहा होगा। 32 नेताओं ने पत्र लिखे तो कांग्रेस हैरान थी। लेकिन ऐसा पहले भी हुआ है, पर समय के साथ कांग्रेस और मजबूत हुई है। देश को मजबूत विपक्ष की जरूरत है।’

नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने गुलाम नबी आजाद के इस्तीफे पर ट्वीट किया है। उन्होंने कहा, ‘इस बात की लंबे समय से अफवाह उड़ रही थी। यह कांग्रेस के लिए एक बड़ा झटका से कम नहीं है। गुलाम नबी आजाद शायद हाल के दिनों में पार्टी छोड़ने वाले सबसे वरिष्ठ नेता हैं। उनका इस्तीफा पत्र दर्दनाक है। भारत की भव्य पुरानी पार्टी को टूटते हुए देखना दुखद और काफी डरावना है।’\

 

5 पूर्व विधायकों ने भी छोड़ी पार्टी

जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस को लगातार झटके मिल रहे हैं. उनके समर्थन में कांग्रेस के 5 पूर्व विधायकों ने पार्टी छोड़ने का ऐलान किया है. इनमें से कुछ पिछली सरकार में मंत्री भी रहे थे. शुक्रवार कांग्रेस विधायक जी. एम. सरूरी, हाजी अब्दुल राशिद, मोहम्मद अमीन भट, गुलजार अहमद वानी और चौधरी मोहम्मद अकरम ने गुलाम नबी आजाद के समर्थन में कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दिया. ये सभी 2014 यानी अंतिम विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीत कर विधायक बने थे. जम्मू-कश्मीर के पीसीसी अध्यक्ष जी. एम. सरूरी ने कहा कि गुलाम नबी आजाद साहब ने जो फैसला लिया है और उनके समर्थन में हम 5 विधायकों ने इस्तीफा दिया है.

इन 5 पूर्व विधायकों और मंत्रियों के साथ-साथ पूर्व मंत्री आरएस चिब, पूर्व मंत्री जुगल किशोर शर्मा और महासचिव अश्विनी हांडा ने भी इस्तीफा दे दिया है. उधर कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए सुनील जाखड़ ने कहा कि ये कांग्रेस को अपनी कमजोरियों को देखने का समय है. क्यों आज इतने बड़े नेता कांग्रेस छोड़ कर गए? इस पर विचार करने के बजाय कांग्रेस एक ही बात कर रही है कि उन्होंने धोखा दिया है. मैंने जो-जो बातें कही थी उन सब पर गुलाम नबी आज़ाद साहब ने मुहर लगा दी है.