Breaking News
  • Home
  • उत्तराखण्ड
  • Graphic Era Hill University पहुंचे बाबा रामदेव, बोले – `जिंदगी जीना सिखाता है योग’

Graphic Era Hill University पहुंचे बाबा रामदेव, बोले – `जिंदगी जीना सिखाता है योग’

By on August 27, 2022 0 181 Views

देहरादून: दुनिया को योग और स्वस्थ जीवन की कला सिखाने के लिए मशहूर बाबा रामदेव ने Graphic Era Hill University के भीमताल परिसर में आयोजित संयोगी शिविर के समापन पर योग के महत्व का बयान करते हुए कहा कि इससे इंसान जिंदगी जीना सीखता है। गुरुकुल प्रणाली को सर्वश्रेष्ठ करार देते हुए कहा कि इसको विश्व शिक्षा पद्धति बनाना है।

उन्होंने 10 दिनी शिविर के आखिरी दिन कहा कि योग केवल शारीरिक व्यायाम भर नहीं है। इसको अपनाने वाले जीवन को जीने की कला सीख जाते हैं। भारतीय शिक्षण मंडल के  शिविर के समापन पर मुख्य अतिथि के तौर पर  उन्होंने कहा कि शरीर ही निजी पूंजी और कमाई है। योग करके आयु को बढ़ाया जा सकता है। स्वामी रामदेव ने कहा कि गुरुकुल  पद्धति में महिला सम्मान, माता पिता में श्रद्धा, पूर्वजों के प्रति कृतज्ञता, स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति गौरव भाव, आत्मगौरव का भाव, परमार्थ का भाव सिखाया जाता है। इसी से इसकी महत्ता जाहीर हो जाती है। भारतीय शिक्षण मंडल के  उमाशंकर पचौरी ने कहा कि भारतीय शिक्षण मंडल का मुख्य उद्देश्य माँ भारती को विश्व गुरु बनाने के साथ-साथ भारतीय गुरुकुल पद्धति को विश्व की शिक्षा पद्धति बनाना है।

 

उन्होंने कहा कि संस्कृत भाषा को सीखने से मस्तिष्क परिष्कृत हो जाता है। भागवत गीता के अदयनन से लोग निष्काम कर्म एवं ज्ञान योग सीखते हैं। मंडल के अखिल भरतीय संगठन मंत्री मुकुल कानिटकर ने कहा कि आज भारत वर्ष इतिहास गढ़ने के मोड़ पर खड़ा है। भारत माता को पुनः विश्व गुरु के पद पर आसीन होते देखने वाली पीढ़ी हम ही है।  आचार्य ज्ञानेंद्र ने गुरुकुल के महत्व से दो-चार कराया। ग्राफिक एरा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन के अध्यक्ष प्रफेसर डॉक्टर कमल घनशाला ने इस शिविर की मेजबानी हर साल करने के लिए पेशकश की। उन्होंने कहा कि इस शिविर से देश भर से आए छात्रों-युवाओं को उच्च आदर्शों की शिक्षा हासिल होगी।

भारतीय शिक्षण बोर्ड के अध्यक्ष एमपी सिंह, अमाकोष प्रमुख डॉ० राजेन्द्र पाठक,सह कोष प्रमुख देवेन्द्र पवार, कोष प्रमुख भारतीय शिक्षण मण्डल डॉ० महेश मनचन्दा, उत्तराखण्ड मुक्त विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ० ओपीएस नेगी, अमा कार्यालय सहप्रमुख गजराज डवास, सहसम्पर्क प्रमुख पुष्पेन्द्र राठी, कार्यालय प्रमुख सांभवी प्रान्त प्रमुख संदीप विजय, परिसर निदेशक प्रो डॉ एमसी लोहानी, प्रशासनिक प्रमुख कर्नल एएन सोनी (रिटायर्ड), समस्त विभागाध्यक्ष, स्टाफ एवं विद्यार्थी समापन पर उपस्थित रहे।