Breaking News
  • Home
  • देश विदेश
  • एम्स के लिए भी उम्मीदों से भरा है पीएम मोदी का दौरा, कल ऋषिकेश मे पीएम मोदी का चुनावी दौरा

एम्स के लिए भी उम्मीदों से भरा है पीएम मोदी का दौरा, कल ऋषिकेश मे पीएम मोदी का चुनावी दौरा

By on April 10, 2024 0 458 Views

देहरादून: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ऋषिकेश चुनावी दौरा भाजपा प्रत्याशियों के अलावा एम्स प्रशासन के लिए भी खास होगा। आईडीपीएल की करीब 200 एकड़ भूमि एम्स को दी जानी है। वर्ष 2020 में तत्कालीन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की कैबिनेट में इसका प्रस्ताव भी पास हो चुका है। वर्तमान में त्रिवेंद्र सिंह रावत हरिद्वार लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी हैं। एम्स प्रशासन को उम्मीद है कि प्रधानमंत्री के इस दौरे के बाद आईडीपीएल की भूमि एम्स को मिल सकती है।

जनवरी वर्ष 2020 में तत्कालीन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में उत्तराखंड सरकार ने आईडीपीएल को दी गई 833 एकड़ भूमि में से 200 एकड़ जमीन ऋषिकेश एम्स को देने का निर्णय लिया था। इससे एम्स के विस्तार उम्मीद जगी थी। एम्स में उत्तराखंड के साथ ही नोयडा, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल आदि स्थानों से हर दिन मरीज पहुंचते हैं। मरीजों को बेड के लिए जूझना पड़ता है। एम्स प्रशासन का कहना है कि यदि उन्हें आईडीपीएल की भूमि मिल जाए तो वह यहां बेड की संख्या बढ़ाकर तीन हजार तक हो सकती है। वर्तमान में यहां करीब 900 बेड हैं। इसके साथ ही अन्य सुविधाएं भी बढ़ाई जा सकती हैं। चार साल बीतने के बाद भी आईडीपीएल की भूमि एम्स को दिए जाने के प्रस्ताव पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है। संवाद

यदि एम्स को आईडीपीएल में 200 एकड़ भूमि मिल जाती है तो इसका विस्तार संभव होगा। जिससे कई समस्याओं का निस्तारण भी हो जाएगा।

– प्रो. मीनू सिंह, निदेशक, एम्स ऋषिकेश