Breaking News
  • Home
  • राजनीति
  • उत्तराखंड में पर्यटन को लगेंगे पंख, भारत का पहला राज्य प्रायोजित ऑनलाइन होमस्टे बुकिंग पोर्टल शुरू

उत्तराखंड में पर्यटन को लगेंगे पंख, भारत का पहला राज्य प्रायोजित ऑनलाइन होमस्टे बुकिंग पोर्टल शुरू

By on July 19, 2024 0 209 Views

अल्मोड़ा. उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार और प्रशासन लगातार काम कर रहे हैं. ऐसे में राज्य के लिए होमस्टे भी कारगर साबित हो रहे हैं. धीरे-धीरे पर्यटक होटल के बजाय होमस्टे में ठहरना पसंद कर रहे हैं. अब जब भी कभी आप उत्तराखंड आएं और होमस्टे के लिए बुकिंग करना चाहते हैं, तो अब यह काम आप आसानी से कर सकते हैं. होमस्टे के लिए इस वेबसाइट www.uttarastays.com पर बुकिंग की जा सकती है. इस पहल के साथ उत्तराखंड भारत का पहला राज्य बन गया है, जहां राज्य प्रायोजित ऑनलान होमस्टे बुकिंग पोर्टल शुरू हुआ है.

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए होमस्टे योजना को आगे बढ़ाने के लिए जोर दिया जा रहा है, ताकि होमस्टे संचालकों की आर्थिकी को भी मजबूती मिल सके. इस पोर्टल से होमस्टे संचालकों की बुकिंग में फायदा तो मिलेगा ही, साथ ही बाहर से आने वाले पर्यटकों को होमस्टे के बारे में बेहतर जानकारी मिल सकेगी और वह होमस्टे की ऑनलाइन बुकिंग कर पाएंगे.

बुनियादी ढांचे को बेहतर करने के लिए रणनीति

उत्तराखंड पर्यटन परिषद के सचिव पर्यटन/मुख्य कार्यकारी अधिकारी सचिन कुर्वे ने कहा कि राज्य में होमस्टे संचालकों के लिए आने वाला समय सुनहरा होगा. प्रदेश में होमस्टे के बुनियादी ढांचे को बेहतर करने के लिए तीन प्रकार की रणनीति बनाई गई है, जिसमें सब्सिडी के माध्यम से सहायता, होमस्टे मालिकों का कौशल प्रशिक्षण और ऑनलाइन पोर्टल के जरिए बुकिंग कर सकेंगे. इसके अलावा होमस्टे में रुकने वाले पर्यटक रेटिंग देने के साथ होमस्टे संचालकों की सेवाओं की वास्तविक प्रतिक्रिया भी दे पाएंगे. उन्होंने कहा कि भविष्य में होमस्टे को विभिन्न क्षेत्रों में वेलनेस सेंटरों से भी जोड़ने की भी योजना है, ताकि पर्यटकों को योग, प्राकृतिक चिकित्सा, आयुर्वेद और पंचकर्म आदि सेवाओं से भी जोड़ा जा सके.