Breaking News
  • Home
  • देश विदेश
  • उत्तराखंड समेत इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश, 15 और 16 अगस्त को तेज बारिश की चेतावनी, जानिए क्या है IMD का लेटेस्ट अपडेट ?

उत्तराखंड समेत इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश, 15 और 16 अगस्त को तेज बारिश की चेतावनी, जानिए क्या है IMD का लेटेस्ट अपडेट ?

By on August 14, 2023 0 210 Views

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 15 जुलाई तक मूसलाधार बारिश होने का अनुमान जताया गया है. पश्चिम बंगाल और सिक्किम के लिए 12 और 13 को बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इसी तरह उत्तराखंड के लिए भी 15 और 16 अगस्त को तेज बारिश की चेतावनी के साथ ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अगले दो दिन तक तेज बारिश होने का अनुमान है.

उत्तराखंड के कई जिलों में बारिश

आईएमडी ने ट्वीट कर कहा, “कई जगहों पर तेज बारिश होने वाली है. उप-हिमालयी क्षेत्र, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 115.6 से 204.4 मिमी तक भारी से बहुत भारी बारिश के लिए तैयार रहें. पिछले कुछ दिनों में उत्तराखंड के कई जिलों में भारी बारिश हुई है, जिससे गंभीर जलजमाव और बाढ़ आई है और सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.

इन राज्यों में बारिश होने की संभावना 

चंडीगढ़, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय के कुछ हिस्सों में भी भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है. इस बारिश के बाद सक्रिय मानसून की स्थिति फिर से बहाल होने की संभावना है.

राजधानी दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां 14 और 15 अगस्त को हल्की बारिश हो सकती है. रविवार (13 अगस्त) को यहां अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. वहीं, न्यूनतम तापमान 27.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.