Breaking News
  • Home
  • राजनीति
  • उत्तराखंड में निकाय चुनाव के लिए परिसीमन हुआ पूरा

उत्तराखंड में निकाय चुनाव के लिए परिसीमन हुआ पूरा

By on September 9, 2024 0 191 Views

प्रदेश में निकाय चुनाव के लिए परिसीमन पूरा हो गया है। परिसीमन पूरा होने के बाद अब ओबीसी सर्वेक्षण और वोटर लिस्ट संशोधन का काम तेज हो गया है।

उत्तराखंड में निकाय चुनाव के लिए परिसीमन पूरा होने के बाद अब ओबीसी सर्वेक्षण और वोटर लिस्ट संशोधन का काम तेज हो गया है। राज्य निर्वाचन आयोग ने सर्वे के लिए एकल सदस्यीय समर्पित आयोग और वोटर लिस्ट संशोधन के लिए समय सीमा तय की है।

बता दें कि पूर्व में एकल सदस्यीय समर्पित आयोग ने ओबीसी सर्वेक्षण की रिपोर्ट सरकार को सौंपी थी। लेकिन इसके बाद कई निकायों का परिसीमन हुआ। जिसके बाद नए परिसीमन के हिसाब से यहां पर आयोग दोबारा सर्वेक्षण कर रहा है। सर्वेक्षण पूरा होने के बाद आयोग अतिरिक्त रिपोर्ट देगा। आयोग द्वारा इसके लिए समय सीमा तय कर दी गई है और सर्वेक्षण तेज कर दिया है। इसके साथ ही राज्य निर्वाचन आयोग ने भी वोटर लिस्ट संशोधन के काम की समयसीमा तय कर दी है।

निकाय चुनावों की तिथि की घोषणा के लिए हर कोई इंतजार कर रहा है। निकाय चुनावों के लिए अब प्रवर समिति की रिपोर्ट का इंतजार है। बता दें कि 23 सितंबर तक प्रवर समिति को अपनी रिपोर्ट देनी है। आयोग ने मतदाता सूची संशोधन का काम भी शुरू कर दिया गया है। आयोग 31 अक्टूबर तक पूरा कर लेगा। इसके बाद निकाय चुनाव की अधिसूचना 10 नवंबर को जारी हो जाएगी। जिसके बाद दिसबंर में निकाय चुनाव होंगे।