Breaking News
  • Home
  • राजनीति
  • राधा रतूड़ी को फिर दिया जा सकता है सेवा विस्तार, नहीं मिला तो, वरीयता के हिसाब से ACS आनंद बर्द्धन हो सकते हैं नए मुख्य सचिव

राधा रतूड़ी को फिर दिया जा सकता है सेवा विस्तार, नहीं मिला तो, वरीयता के हिसाब से ACS आनंद बर्द्धन हो सकते हैं नए मुख्य सचिव

By on September 24, 2024 0 144 Views

देहरादून: मुख्य सचिव राधा रतूड़ी का सेवा विस्तार खत्म होने की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। 30 सितंबर को उनका छह महीने का कार्यकाल समाप्त हो जाएगा। इस बीच सियासी हलकों से लेकर सत्ता गलियारों में रतूड़ी को फिर सेवा विस्तार देने की चर्चाएं गरम हैं।

हालांकि, यदि उन्हें सेवा विस्तार नहीं मिलता, तो वरीयता पर अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन राज्य के नए मुख्य सचिव हो सकते हैं। 1988 बैच की आईएएस अधिकारी राधा रतूड़ी अपनी सेवानिवृत्ति से दो माह पूर्व 31 जनवरी 2024 को मुख्य सचिव बनीं थीं। दो महीने का कार्यकाल समाप्त होने के बाद उन्हें प्रदेश सरकार ने छह महीने का सेवा विस्तार दे दिया था।

यदि उन्हें सेवा विस्तार नहीं मिलता तो वरिष्ठता सूची के हिसाब से अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन उनकी जगह लेंगे, लेकिन सेवा विस्तार मिलने के बाद बर्द्धन सीएस की कुर्सी से अभी दूर हैं। हालांकि, 30 सितंबर को राधा रतूड़ी को मिला छह महीने का सेवा विस्तार खत्म हो रहा, लेकिन उन्हें फिर से सेवा विस्तार देने की चर्चाएं शुरू हो गई हैं। सत्तारूढ़ दल से लेकर सचिवालय के भीतर यही बातें हो रही कि उन्हें सेवा विस्तार मिल सकता है।

सीएम ने अभी नहीं खोले पत्ते

उत्तराखंड का अगला मुख्य सचिव कौन होगा, इस प्रश्न के उत्तर के लिए सबकी निगाहें मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी पर लगी हैं। मुख्यमंत्री ने चूंकि अभी तक पत्ते नहीं खोले हैं, इसलिए रहस्य और ज्यादा गहराता जा रहा है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, कार्मिक एवं सतर्कता विभाग के स्तर पर भी अभी सेवा विस्तार के संबंध में किसी भी तरह के पत्राचार की खबर नहीं है। सेवा विस्तार का निर्णय मुख्यमंत्री के अनुरोध पर केंद्र सरकार के स्तर से लिया जाता है।

वरिष्ठता में आनंद बर्द्धन सबसे आगे

राज्य सचिवालय से राधा रतूड़ी की विदाई के बाद वरिष्ठता सूची के हिसाब से अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन सबसे आगे होंगे। 1992 बैच के आईएएस अधिकारी बर्द्धन जून 2027 को सेवानिवृत्त होंगे।